• X

    भरवां करेले

    करेले का स्वाद कड़वा होने की वजह से इसे खाने में सभी कतराते है लेकिन भरवां करेले का मसालेदार स्वाद सभी को पसंद आता है. अाप भी बनाकर देखें इस सब्जी को...

    एक नज़र

    • रेसिपी क्विज़ीन : इंडियन
    • कितने लोगों के लिए : 2 - 4
    • समय : 30 मिनट से 1 घंटा
    • मील टाइप : वेज

    आवश्यक सामग्री

      6 मध्यम आकार के करेले
      एक कप प्याज का पेस्ट
      एक टीस्पून अमचूर पाउडर
      एक टीस्पून भुना जीरा पाउडर
      एक टीस्पून सौंफ पाउडर
      आधा टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
      आधा टीस्पून हल्दी पाउडर
      एक टीस्पून धनिया पाउडर
      एक चुटकी हींग
      स्वादानुसार नमक
      तेल

    विधि

    - भरवां करेले बनाने के लिए पहले करेले को छीलकर धो लें. फिर चाकू से बीच में कट लगाकर थोड़ा फाड़ लें और बीज निकालकर करेलों में थोड़ा नमक लगाकर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से करेले का कड़वापन निकल जाएगा.
    - अब करेले का भरावन तैयार करने के लिए गैस पर एक कड़ाही में तेल गर्म करें. फिर उसमें प्याज का पेस्ट का डालकर मध्यम आंच पर एक बड़े चम्मच से चलाते हुए भूनें.
    - जैसे ही प्याज का पेस्ट सुनहरा हो जाए, तब उसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, जीरा पाउडर, सौंफ पाउडर, लाल मिर्च और नमक डालकर मसाले को अच्छी तरह चलाकर मिक्स करें और 5 मिनट तक पकाएं.
    - फिर भरावन के मसाले में अमचूर पाउडर डालकर चलाएं और एक मिनट बाद गैस बंद कर दें.
    - इसके बाद मसाले को ठंडा होने दें. तब तक नमक लगे करेलों को एक-एक करके दोनों हाथों से दबाकर उनका पानी पूरी तरह निचोड़ लें.
    - अब करेलों के बीच में कट को खोलकर उसमें भरावन का मसाला भरें. मसाले को अच्छी तरह दबाकर करेलों में भरें, ताकि ये बाहर न निकलें. इसी तरह सारे करेले भर लें.
    - भरवां करेले फ्राई करने के लिए गैस पर एक कड़ाही में तेल गर्म करें और फिर गर्म तेल में एक-एक करके मसाले भरे सारे करेले डाल दें.
    - फिर करेलों को एक बड़े चम्मच से चलाते हुए 5 मिनट तक मध्यम आंच पर फ्राई करें और फिर आंच धीमी करके कड़ाही को एक प्लेट से ढककर करेले पकने दें.
    - बीच-बीच में करेले चलाकर पलटते रहें ताकि ये पूरी तरह फ्राई होकर पक जाएं. करीब 20 में मिनट में करेले पक जाएंगे. बड़ी चम्मच की मदद से करेले को थोड़ा दबाकर देखें. जब ये नर्म होकर पक जाएं, तो गैस बंद कर दें.
    - लीजिए तैयार हैं चटपटे मसालेदार भरवां करेले.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2639


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    26
    टैग्स
Excellent 687
Good 539
Average 79
Poor 85

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए