• X

    अगर वजन घटाना है तो सोने से पहले न खाएं ऐसी चीजें

    आज की लाइफस्टाइल में वजन बढ़ना एक आम बात है. इस बढ़े वजन को कम करने के लिए हर कोई अलग-अलग उपाय ढूढ़ने लगता है, लेकिन कई लोग इस बात से अनजान होते हैं कि रात का खाना वजन पर बहुत असर करता है. आज हम आपको उन्हीं कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें रात को न खाएं तो बेशक वजन घटया जा सकता है बढ़ते वजन को काबू किया जा सकता है.

     

    टिप्‍स


    मक्खन से बनी चीजें खाना

    सब जानते हैं कि मक्खन में कितना फैट होता है. अगर कोई रात में मक्खन या मक्खन से बनी चीज खाकर सो जाता है तो निश्चित रूप से वजन बढ़ना ही है क्योंकि मक्खन को डाइजेस्ट होने में काफी समय लगता है.

    मैदे से बनी चीजों का सेवन करना
    मैदे में बहुत ज्यादा मात्रा में फैट होता है. इसलिए अगर रात में मैदे से बनी चीजें खाते हैं तो वह डाइजेस्ट नहीं हो पाता. जिसकी वजह से मोटापा बढ़ता है.

    अगर मैदे से बनी चीजें खाना पसंद है तो दिन में खाएं और खाने के बाद बैठे न रहें. थोड़ा चलने का काम जरूर करें जिससे मैदा डाइजेस्ट हो सके.

    शराब पीना
    ज्यादातर लोगों की रात में शराब पीने की आदत होती है. पर वे इस बात से अनजान होते हैं कि रात को शराब पीने से वजन भी बढ़ सकता है. लोग शराब के साथ नॉनवेज खाना बेहद पसंद करते हैं जिसके कारण बॉडी में एक साथ कई सारी कैलोरी चली जाती है. और अगर इसके तुरंत बाद कोई सो जाए तो बॉडी में काफी फैट जमा हो जाता है जिसकी वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

    व्हाइट ब्रेड का सेवन करना
    व्हाइट ब्रेड में शुगर बहुत होती है जिसकी वजह से बॉडी में कैलोरी ज्यादा पहुंती है. इसे खाने के तुरंत बाद ही सो जाने से बॉडी में फैट जमा होने लगता है और वजन बढ़ने लगता है.

    दूध केला लेना
    केले में कार्बोहाइड्रेट हैता है और दूध में कैल्शियम होता है. अगर सोने से पहले इन्हें खा लिया जाए तो बॉडी में एक्स्ट्रा कैलोरी आ जाती हैं ठीक से डाइजेस्ट भी नहीं हो पाता है. इस कारण बॉडी में वजन बढ़ने की दिक्कत बढ़ जाती है.

    मीठी चीजें खाना
    ज्यादातर लोगों को रात में मीठा खाकर सोने की आदत होती है. ये आदत बॉडी फैट बढ़ाने में बहुत मदद करती है. ज्यादा मीठा खाकर सोने से एक साथ काफी कैलोरी बढ़ जाती है जो मोटापे की वजह बनती है.

     


    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए