• X

    मानसून में मसालों को खराब होने से कैसे बचाएं?

    हमारे खाने का स्वाद मसालों से ही बढ़ता है. कुछ मसाले हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं जबकि कुछ को कभी-कभार. मानसून में सबसे ज्यादा खराब होनी वाली चीजों में मसाले ही होते हैं. ऐसे में सबसे बड़ी मुश्किल यह होती है कि इन मसालों को किस तरीके से स्टोर किया जाए कि यह खराब न हों और इनमें फंगस वगैरह न लगे. आपकी इस समस्या को सुलझाने के लिए हम कुछ खास टिप्स आपसे साझा कर रहे हैं.

    टिप्‍स

    - बारिश में मसाले सीलन के कारण सबसे ज्यादा खराब होते हैं. इसलिए हमेशा कोशिश करें कि हर्ब और मसालों को सूखे स्थानों पर ही रखें. अगर नमी वाली जगह पर रखेंगे तो इनमें गोलियां जैसी बन जाएगीं और कीड़े लग सकते हैं.
    - कई बार आप सूखे स्थान पर मसालों को रखने की चाहत में उन्हें रोशनी वाली जगह पर रख देती हैं, क्योंकि आपको लगता है कि रोशनी वाली जगह पर सीलन नहीं होती, लेकिन शायद आप इस बात से अनजान हैं कि बहुत ज्यादा रोशनी भी मसालों के लिए नुकसानदेह है.
    - फ्रिज में आप जो भी सामान रखते हैं वे खराब नहीं होते और उनका इस्तेमाल आप कई दिनों तक कर सकते हैं, लेकिन ऐसा मसालों के साथ करना बिलकुल सही नहीं है. मसालों को फ्रिज में रखने से उनका फ्लेवर खत्म हो जाता है. आप इन्हें एयर-लॉक कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख सकते हैं.
    - साबुत और खड़े मसाले जल्दी खराब नहीं होते हैं. इसलिए खड़े मसालों को स्टोर करें. अपनी जरूरत के हिसाब से मसालों को पीसते रहें. खड़े मसाले इतनी जल्दी खराब नहीं होते हैं जितना कि पिसे हुए मसाले खराब हो जाते हैं.
    - मसालों को सिर्फ जार में रखने से ही वे सुरक्षित नहीं होते हैं बल्कि सही जार का चयन करना भी जरूरी है. पारदर्शी जार में मसालों को रखने से बेहतर है कि किसी डार्क जार में इन्हें रखें. इससे उनमें लाइट भी ज्यादा नहीं पड़ेगी. - इसके अलावा वैक्यूम सील वाले प्रिंट जारों में मसालों को रखने से इनमें कीड़े नहीं पड़ते. बस इन्हें किसी अंधेरे वाले स्थान पर रखें.
    - मसालों को सूखे स्थानों पर ही रखें. अगर नमी वाली जगह पर रखेंगे तो इनमें कीड़े लग जाते हैं.
    - मसालों को कांच के जार में ही रखें.
    - फ्रिज में आप जो भी सामान रखते हैं पर कुछ मसालों को फ्रिज में रखने से उनका फ्लेवर खत्म हो जाता है.
    - बहुत ज्‍यादा मसाले एक साथ न खरीदें. इन्हें बड़े जार कि बजाय छोटे और आवश्‍यकतानुसार जार में ही करके रखें. इससे उनका एरोमा बना रहेगा.
    - मसालेदानी को हफ्ते में साफ करते हैं और इसे नमी से बचाएं.
    - किचन में उस हिस्से में मसालों को न रखें जहां पर माइक्रोवेव-अवन या गैस स्टोर रखी हो. ऐसी जगहों पर खाना बनाते समय निकलने वाली झार/झांस से मसालों में नमी आ जाती है.
    - मसालों को कंटेनर मे रखने से पहले अगर तवे पर थोड़ा भून लेंगी तो ये लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे.
    - खाना बनाते समय जब आप मसाला उपयोग करते हैं तो ये ध्यान देना जरूरी है कि गीले चम्मच का इस्तेमाल न करें.
    - अगर मसालों में बहुत ज्यादा नमी आ गई हो तो इन्हें धूप में डायरेक्ट रखने के बजाय. ढककर कर रहें. मतलब एक थाली में मसाले रखें और इन्हें किसी कपड़े से ढक दें.
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए