• X

    परिवार के हर सदस्य के लिए जरूरी है किचन के ये 10 टिप्स

    किचन हर घर का सबसे जरूरी हिस्सा है, क्योंकि उस जगह हमारी सेहत छिपी होती है. आज हम बता रहे हैं  किचन के ऐसे जरूरी 10 टिप्स जो हर घर की मां-बेटी को ही नहीं बल्कि घर के हर एक सदस्य को मालूम होनी चाहिए. जानें ये टिप्स.

    विधि

    - आटा गूंदने के लिए दूध और पानी का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपकी रोटी, पराठा और पूरी बहुत ज्यादा सॉफ्ट बनेंगी.
    - कोई भी दाल बनाने से पहले पानी में भिगोकर रखें. ऐसा करने से दाल का स्वाद और बढ़ जाएगा. (ये 6 कुकिंग टिप्स किचन में होंगी मददगार)
    - आलू का पराठा बनाते वक्त उसमें कसूरी मेथी क्रश करके जरूर डालें. ऐसा करने से आलू के पराठे का स्वाद बढ़ जाएगा.
    - अगर किसी सब्जी में नमक ज्यादा पड़ जाता है, तो उसमें आटे की लोई बनाकर डाल दें. नहीं तो आप उबले हुए आलू भी डाल सकते हैं. ये दोनों तरीके सब्जी में से अधिक नमक को सोक लेंगे.
    (ऐसे बनाएं किचन किंग मसाला...)
    - टोकरी के अंदर आलू और प्याज इकट्ठा न रखें. ऐसा करने से आपके आलू खराब हो जाएगे और सड़ने का डर बना रहेगा.
    - अगर आपके ब्लेंडर का ब्लेड खराब हो जाए तो उसमें नमक भर लें. ध्यान रहे नमक इतना भरें कि आप ब्लेड पूरी तरह से ढक जाए. अब उसे 7 से 8 मिनट तक चला दें. ऐसा करने से आपका ब्लेड तेज हो जाएगा. ये प्रोसेस 15 दिन में एक बार जरूर करें. (किचन में कमाल करेंगे ये 5 टिप्स)
    - अगर आप रात को काले छोले भिगोना भूल जाए तो सुबह गर्म पानी करें और उसमें काले छोले 1 घंटे के लिए भिगो दें. ध्यान रहे ठंडे पानी में छोले ना भिगोएं.
    - अगर आपको किचन की स्लिक साफ करनी है तो पानी में शैंम्पू के साथ नमक मिलाएं. ऐसा करने से किचन की स्लिक चमक उठेगी. (ऐसे करें पुराने बर्तनों को एकदम नया और चमकदार)
    - लहसुन छीलने से पहले पानी में भिगों दें. ऐसा करने से ये आसानी से छील जाएगा.
    - अक्सर ऐसा होता है कि अगर आप रात को किचन में आते हैं तो छोटे- छोटे कॉकरोच दिखाई देते है. इनसे बचने के लिए आप एक कटोरी पानी में दो चम्मच नमक का घोल बनाकर किचन की स्लिक पर स्प्रे कर दें. साथ ही ऊपर से साफ कपड़ा फैला दें. ऐसा करने से एक भी कॉकरोच नहीं आएगा. (टिप्स जो बनाएंगे आपको किचन एक्सपर्ट)
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    3


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए