• X

    फ्रिज में कौन-कौन से फल भूलकर भी नहीं रखना चाहिए

    कई लोगों को लगता है हरी सब्जियों की तरह फलों को भी फ्रिज में रखने से वे ज्यादा समय तक ताजे रहते हैं. जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है. कुछ फल-सब्जियों को छोड़कर ज्यादातर फल फ्रिज में रखने से खराब हो जाते हैं या फिर जहरीले हो जाते हैं. जानिए उन फलों के बारे में जिन्हें फ्रिज में कतई नहीं रखना चाहिए.

    टिप्‍स

    खरबूज-तरबूज- काटने के बाद तो तरबूज और खरबूजे को फ्रिज में रखना रख सकते हैं, लेकिन उससे पहले ऐसा न करें. इन फलों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्रिज में रखने पर खराब हो सकते हैं. खीरा, तरबूज और खरबूजा खाने से कुछ देर पहले ही फ्रिज में ठंडा करने के लिए रखें.

    केला- केला भी फ्रिज में रखने पर बहुत जल्द काला पड़ जाता है. इसकी डंठल से इथाईलीन गैस निकलती है, जो आसपास के फलों को भी जल्दी पका देती है. इससे बचने के लिए केले की डंठल पर प्लास्टिक चढ़ा सकते हैं. इससे केला और उसके आसपास रखे फल लंबे समय तक ताजा रह रह सकते हैं.

    संतरा या नींबू- संतरा और नींबू स्वाद में खट्टे होते है. इनमे सिट्रिक एसिड होने है जिस कारण ये फ्रिज के ठंडक सहन नही कर पाते और धीरे-धीरे इनका रस और छिलका सूखने लगता है और इस कारण इनका स्वाद भी बेअसर होने लगता है, इसलिए इन फलो को फ्रिज में न रखे.

    अंगूर- अंगूर को फ्रिज में रखा जा सकता है लेकिन बिना धोएं. अगर धोकर आप इसे फ्रिज में रखेंगे तो ये जल्दी खराब हो जाएंगे. अंगूर को हमेशा पॉलीथिन में डालकर फ्रिज में रखें जिससे ये ज्यादा समय तक ताजा रह सकें.

    सेब- सेब में एंजाइम्स एक्टिव की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण फ्रिज में रखने से ये जल्दी पक जाते है अगर आपको इसे फ्रीज में रखना है तो कगज में लपेटकर रखें जिससे ये पकेगा नही. बीज वाले सभी फल जैसे आड़ू, आलूबुखारा और चेरी भी फ्रिज में रखने से बचें.

    आड़ू- आड़ू को फ्रिज में रखने से ये अंदर से पिलपिला हो जाता है और जल्दी खराब होता है.

    आम- आम को भी फ्रिज में भूलकर नहीं रखना चाहिए. क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कम होने लगता है. वहीं आम को कर्बाइड से पकाया जाता है जो पानी के साथ क्रिया करने पर जल्दी खराब हो जाता है. इसलिए जब भी आप लें उसे खाने से पहले अच्छी तरह धो लें और फ्रिज-फ्रीजर या सब्जी वाले सेक्शन में भी न रखें.

    लीची- गर्मी में लीची की आवक बढ़ जाती है. खाने में स्वादिष्ट लगने वाली लीची को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से इसका ऊपरी हिस्सा तो वैसा का वैसा रहता है, लेकिन अंदर वाला गूदा खराब हो सकता है.

    एवोकॉडो- एवोकैडो एक ऐसा फल है जिसमें फैटी एसिड बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है. इस फल भी कई लोग फ्रिज में रख देते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. फ्रिज में रखने से इसका फल का बाहरी हिस्सा बहुत ज्यादा कठोर हो जाता है.

    Photo- Getty images

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए