• X

    सेहत के लिए क्यों जरूरी है मछली खाना?

    मछली बहुत ही पौष्टिक होती है और इसमें उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, आयोडिन, खनिज और विटामिन होते हैं जो बाकी के खाने की चीजों में नहीं मिल पाता है, इसलिए इसे ठंडियों में नियमित रूप से खाना चाहिए.

    - मछली में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन डी और विटामिन बी 2 होता है जो शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी ताकतवर बनाता है.
    - मछली अलग-अलग किस्म की होती है. वैसे तो सभी प्रकार की मछली खाने के फायदे हैं लेकिन इनमें फैटी मछली को सबसे ज्यादा पौष्टक माना जाता है क्योंकि इसमें पोषक तत्व अधिक होते हैं.
    - दिल के मरीज को मछली का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और ओमेगा-3 होता है जिसके कारण यह दिल को स्वस्थ रखता है. ओमेगा-3 एसिड शरीर के रक्तचाप को कम करता है जो हर हाल में दिल के रोग से होने वले खतरे को कम करता है.
    - मछली खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.
    - मछली का सेवन डिप्रेशन के मरीजों के लिए भी मददगार है.
    - यही नहीं एक अध्ययन के अनुसार जो लोग मछली खाते हैं उनमें अस्थमा के विकसित होने की संभावना कम होती है. अगर केले के साथ मछली की गोली खाई जाए तो अस्थमा रोग में कमी आती है.
    - मछली का तेल खून में शुगर के स्तर को कम करता है जिससे डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम रहता है.
    - इसके अलावा एक अध्ययन में यह भी पता चली है कि मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होने के कारण इसके नियमित सेवन से स्तन, अंडाशय आदि कई तरह के कैंसर की बीमारियां होने की संभावना भी कम रह जाती है.
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए