• X

    दही और योगर्ट में क्या है अंतर, खाने में कौन-सा बेस्ट?

    आमतौर पर जिसे दही कहते हैं उसे ज्यादातर लोग योगर्ट कहते हैं. अगर आपको भी ऐसा लगता है कि दही और योगर्ट एक ही प्रोडक्ट हैं तो यह मानना बिल्कुल गलत है. दरअसल, दही और योगर्ट डेयरी प्रोडक्ट्स के दो अलग प्रकार हैं. इन्हें बनाने का तरीका भी बिल्कुल अलग है. आइए जानते हैं दही और योगर्ट में क्या फर्क है.

    बनाने में फर्क
    दही को बनाने के लिए दूध को उबाला जाता है. जब दूध थोड़ा गुनगुना रह जाता है तब एक बर्तन में एक चम्मच दही मिलाकर दूध को इसमें डालकर जमने के लिए रख दिया जाता है. दही में लैक्टोबैसिलस नाम का बैक्टीरिया होता है जो इसे जमने में मदद करता है. वहीं दूसर तरफ योगर्ट को बनाने के लिए Bacterial fermentation करना पड़ता है, जिसमें लैक्टोबैसिलस बुल्गारिस और स्ट्रेप्टोकॉकस थर्मोफिलस बैक्टीरिया मिलाया जाता है. इस पूरी प्रकिया से योगर्ट को बनाया जाता है.

    अलग-अलग फ्लेवर
    दोनों स्वाद में भी अलग-अलग होते हैं. योगर्ट मैंगो, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, आड़ू, कीवी, रास्पबेरी, वनिला, पेपरमिंट जासे कई सारे फ्लेवर्स में आता है, लेकिन दही का एक ही फ्लेवर और स्वाद होता है. दही के मुकाबले योगर्ट ज्यादा खट्टा होता है.

    पोषक तत्व
    योगर्ट में कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. दही में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो शरीर के साथ दिमाग को भी को मजबूत बनाती है. इसमें कई ऐसे मिनरल्स होते हैं जो शरीर और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं. दही के सेवन से पाचन क्रिया भी ठीक रहती है.

    कितनी होती है कैलोरी?
    योगर्ट कई प्रकार के होते हैं. इनमें से ग्रीक योगर्ट के एक कटोरी में लगभग 100 कैलोरी होती है. वहीं दही में कैलोरी की मात्रा देखी जाए तो एक कटोरी दही में 60 कैलोरी होती है.

    कहां बनता है?
    आमतौर पर योगर्ट को इंडस्ट्री आदि में बनाया जाता है, लेकिन दही को घर पर भी आसानी से जमा सकते हैं.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए