• X

    क्या दालचीनी के सेवन से वाकई कम होता है वजन?

    दुनियाभर में दालचीनी अपने मीठे और हल्के से तीखे स्वाद के लिए पसंद की जाती है. ठंड के महीनों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसका इस्तेमाल एक स्वादिष्ट मसाले के रूप में किया जाता है. इसके अलावा, दालचीनी कई स्वास्थ्य लाभ से भी भरी हुई है.

    ऐसे में क्या आप जानते हैं कि दालचीनी वजन कम करने में भी मददगार साबित होती है. इसमें एंटी डायबिटीक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी कैंसर के गुण पाए जाते हैं. दालचीनी शरीर में मौजूद बैड फैट जिसे सफेद वसा के रूप में भी जाना जाता है, उसे कम करने का काम करती है.  ब्राउन फैट शरीर का अच्छा फैट है. शोधकर्ताओं के अनुसार दालचीनी का अर्क शरीर में गुड फैट या ब्राउन फैट को बढ़ाने में मदद करता है. ब्राउन फैट ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखता है.

    दालचीनी भूख दबाने, खून में शुगर लेवल को नियंत्रित करने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में बहुत मददगार है. दालचीनी वजन कम करने के प्रयासों को बढ़ावा देती है जैसे व्यायाम और स्वस्थ आहार. यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप दालचीनी को अपने रोजमर्रा के आहार में शामिल कर सकते हैं.

    - इसे आप जूस, करी और चावल बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.  यह डिश में एक अलग नया स्वाद लाती है.

    - रोजाना दालचीनी चाय में शहद डालकर पीने से यह वजन घटाने में मददगार साबित होती है.

    - भारतीय मसालों का अहम हिस्सा है दालचीनी. इसकी खुशबू खाने को और भी स्वादिष्ट बना देती है.  

    - वजन कम करने के लिए जूस में जरा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर भी पिएं. इससे स्वाद भी मिलेगा और यह वजन करने में लाभकारी भी सिद्ध होगा.
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए