• X

    याददाश्त बढ़ाने में बहुत मददगार है अखरोट: शोध

    अखरोट को दिमाग के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. अक्सर हमारे बड़े बुजुर्ग कहते थे की अखरोट का आकार  दिमाग की तरह होता है. इसी वजह से इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है और यह अच्छी याद्दाश्त के लिए, दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है.

    वैसे तो सभी ड्राईफ्रूट्स खासकर बादाम सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं पर अखरोट के अपने कई सारे फायदे हैं. यह वजन कम करने से लेकर दिल को एक्टिव रखने तक मददगार साबित होता है. अखरोट में औजूद विटामिन E दिमाग तेज करने में मदद करता है.

    हाल ही में हुई एक शोध में पाया गया कि अखरोट एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है. कैलिफोर्निया की एक यूनिवर्सिटी ने शोध में बताया कि अखरोट खाने से याद्दाश्त व एकाग्रता बढ़ती है. इस शोध में 26 हजार अमेरीकी  युवाओं को शामिल किया था. साथ ही इस शोध में यह भी पाया गया है कि अखरोट के सेवन से करीब 26 प्रतिशत तक अवसाद कम होता है. वहीं दूसरी चीजें  खआने वालों में अवसाद का स्तर 8 प्रतिशत कम पाया जाता है.



    एक्सपर्ट के अनुसार इसमें पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं. इसमें पाए जाने वाला मोनो सैंचुरेटेड एसिड याद्दाश्त और एकाग्रता बढ़ाता है. अखरोट में पाए जाने वाला फाइबर पाचन में मदद करता है.

    अखरोट कई तरह की बीमारियों से लड़ने में भी फायदेमंद है. अखरोट कैंसर, ह्दय रोग और अन्य बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है. अखरोट के सेवन से कोलेस्ट्रल कम होता है, हड्डियां मजबूत होती हैं और साथ ही यह बाल और स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित होता है.
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए