• X

    एक बार फिर साबित हुआ कि जहरीले हैं pepsi coke

    विधि

    अगर कोल्ड ड्रिंक एडिक्टेड हैं तो आपके लिए खतरे की घंटी है. गर्मी से राहत के लिए आप जो कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं उसमें 5 जहरीले तत्त्व पाए गए हैं. एक अखबार के हवाले से छपी खबर में इस बात का खुलासा हुआ है. इसे स्वास्थ्य मंत्रालय के ड्रग्स टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड (डीटीएबी) ने अपनी जांच में किया है. DTAB ने पेप्सिको और कोका कोला ब्रांड के कई कोल्ड ड्रिंक्स की जांच की. इन सभी में एंटीमनी, लेड, क्रोमियम, कैडमियम और कम्पाउंड DEHP जैसे जहरीले तत्त्व मिले हैं.
    स्वास्थ्य मंत्रालय के ड्रग्स टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड (DTAB) द्वारा किए गए इस अध्ययन में पाया गया कि ये टॉक्सिन्स पांच कोल्ड ड्रिंक्स पेप्सी, कोका कोला, माउंटेन ड्यू, स्प्राइट और 7UP के पॉलिथीन टेरिफ्थेलैट बॉटल्स से निकाले गए. माउंटेन ड्यू और 7UP जहां पेप्सिको का है, वहीं स्प्राइट, कोका कोला कंपनी का प्रोडक्ट है.
    डीटीएबी ने इस साल फरवरी-मार्च में परीक्षण के लिए इन कोल्ड्रिंक्स के नमूने एकत्रित किए थे. उसके दिशा-निर्देशों के तहत ही स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले कोलकाता स्थित ऑल इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ हाइजीन एंड पब्लिक हेल्थ (AIIHPH) में परीक्षण किया गया था. एआईआईएचपीएच ने डीटीएबी को इस टेस्ट से जुड़े परिणाम सौंप दिए हैं.
    फिलहाल स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट पर पेप्सीको के प्रवक्ता ने कहा कि हमें अभी तक इस जांच से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली है. हमें यह भी नहीं पता कि जांच में कौन से तरीके का इस्तेमाल किया गया था. बिना रिपोर्ट और उसकी जांच का तरीका जाने, हम इस पर कुछ नहीं कह सकते. उन्होंने यह जरूर कहा कि हम अपने उत्पादों में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्डस के नियमों का पूरी तरह से पालन करते हैं. हालांकि इस संबंध में कोका कोला ने कोई प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है.
    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), लेड और कैडमियम को शीर्ष दस हानिकारक रसायनों में रखता है. इसे लोगों की सेहत के लिए बड़ी समस्या माना गया है. खास कर बच्चों के लिए ये रसायन और लेड ज्यादा खतरनाक हैं. बच्चों के स्वास्थ्य पर इससे गहरा प्रभाव पड़ता है.
    आपको बता दें कि इसी संस्थान ने पिछली साल एक रिपोर्ट और पेश की थी जिसमें दावा किया गया था कि जिन दवाओं को प्लास्टिक की बोतलों में पैक किया जाता है उनमें भी ये खतरनाक तत्व पाये गए थे. यानी बच्चों के आने वाली लगभग सभी दवाओं में इन खतरनाक तत्वों के मिल जाने का खतरा जताया गया था.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    27


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 8
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए