• X

    सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं ये 5 मिनरल

    स्वस्थ शरीर के लिए सही खानपान का होना बहुत जरूरी होता है. जिस तरह से विटामिन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते हैं उसी तरह से खनिज यानी मिनरल भी शरीर को फिट और हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. तो आइए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे मिनरल के बारे में जिनकी कमी से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा हो सकता है.

    कैल्शियम
    शरीर के लिए कैल्शियम बहुत ही महत्तवपूर्ण होता है. इसकी कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती है. ऐसे में दूध, दही, पनीर, चीज, ब्लैक मोलैसिस, पत्तागोभी, अनार और भिंडी आदि.

    आयरन
    आयरन की कमी होने पर व्यक्ति थकान महसूस करता है. इसकी कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है जिससे एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए तोफू, सोयाबीन, कद्दू के बीज, नट्स, सेब, आड़ू, अलसी आदि का सेवन करना चाहिए.

    पोटैशियम
    पाचन क्रिया को दुरूस्त करने के लिए और दिल को ठीक तरह से काम करने के लिए पोटैशियम बहुत जरूरी होता है. इसकी कमी को दूर करने के लिए शकरकंद, मटर, खीरा, मशरूम, आलू, केला, ऑरेंज, किशमिश, खजूर, बैंगन, कद्दू आदि को डाइट में शामिल करना चाहिए.

    सेलेनियम
    सेलेनियम खनिज शरीर के लिए बहुत जरूरी है. इसकी कमी से मांसपेशियों में कमजोरी, मिकैरेज, जोड़ों में दर्द, बांझपन आदि कई समस्याएं हो सकती हैं. पोर्क, चिकन, फिश, अंडा, सोया मिल्क, केला, ब्लूबेरिज आदि का सेवन सेलेनियम की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है.

    जिंक

    जिंक इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसकी कमी से प्रोस्टेट कैंसर, डायरिया, बार-बार जुकाम होना, इम्यूनिटी वीक होना आदि परेशानियां हो सकती हैं. मूंगफली, तिल, अंडे की जर्दी, लहसुन, काजू, छोले आदि को लेने से इसकी कमी को दूर कर सकते हैं.
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए