• X

    दिनभर ताजगी के लिए बेड टी नहीं, कर लें ये छोटे-छोटे काम

    स्वस्थ्य जीवन और दिनभर ताजगी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हमारी सुबह अच्छी हो. अच्छी सुबह की शुरुआत के लिए ब्रेकफास्ट अच्छा होना चाहिए. इससे दिनभर फ्रेश तो महसूस करते ही हैं साथ ही चेहरे पर मुस्कान भी बनी रहती है. सुबह-सुबह जिस तरह हमारे शरीर के लिए जरूरी है उसी तरह ब्रेकफास्ट और हेल्दी ड्रिंक्स भी बहुत जरूरी है. साथ ही कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए नहीं तो इसका हमारे हेल्थ पर उल्टा असर पड़ेगा. कई लोग बेड टी की आदी के होते हैं जबकि बेड टी से ज्यादा फायदा डिटॉक्स वॉटर पहुंचा सकता है.

    टिप्स

    - सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट 1 से 2 गिलास सादा पानी-पीना चहिए.
    - आप चाहे तो नींबू-पानी भी पी सकते हैं. इसके लिए 1 गिलास नॉर्मल या गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़कर मिला लें और पी लें.
    - अगर सादा नींबू-पानी पसंद नहीं तो इसमें स्वादानुसार गुड़ या नमक डालकर मिलाएं.
    - अदरक हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है इसमें अदरक का रस भी मिलाया जा सकता है.
    - अगर आप और भी हेल्दी पानी पीना चाहते हैं तो डिटॉक्स वॉटर से दिन की शुरुआत करें. यह काफी फायदेमंद होता है और शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों को बाहर निकाल देता है.
    - इसे बनाने के लिए रात में एक बर्तन में पीने का पानी भरकर नींबू के छोटे- छोटे टुकड़े कर के डाल लें.
    - सुबह एक बोतल में छानकर निकाल लें और दिन भर पिएं. ध्यान रखें बोदल कांच की होनी चाहिए प्लास्टिक, तांबा या पीतल की पोतल में नींबू वाला पानी नहीं रखना चाहिए.
    - इसका एक और तरीका है जो इससे भी ज्यादा फायदेमंद है. इसके लिए एक गिलास पानी उबाल लें. इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर डालें और 1 मिनट तक उबालें.
    - इसे छानकर हल्का गुनगुना करके पी लें. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन शरीर को डिटॉक्स करने में काफी मदद करता है.
    - सुबह 6 बजे से 8 बजे तक चाय पी लेना चाहिए.
    - चाय पीने से पहले पानी जरूर पीना चाहिए.
    - बहुत से लोगों को बेड टी या कॉफी की आदत होती है. बेड टी उन लोगों के लिए काफी नुकसानदायक है जो बीपी, डायबीटीज या किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं.
    - ध्यान दें कि चाय में दूध की मात्रा कम रहे.
    - चाय को ज्यादा न उबालें, ज्यादा उबालने से चाय में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है.
    - कई लोग सुबह चाय के साथ बिस्किट खाना पसंद करते हैं. उसका तर्क यह है कि सुबह चाय के साथ कुछ खाना चाहिए, लेकिन बता दें कि बिस्किट जंक फूड होता है, इसलिए ब्रेकफास्ट में बिस्किट की जगह ड्राई फ्रूट्स, मखाने जैसी हेल्दी चीजें लेंगे तो अच्छा होगा.
    - ग्रीन टी यानी हर्बल टी काफी फायदेमंद होती है इसलिए डॉक्टर्स भी कहते हैं कि सुबह ग्रीन टी पीना ज्यादा फयदेमंद हो सकता है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए