• X

    रोहित शर्मा के बारे में ये नहीं जानते होंगे आप

    रोहित शर्मा लंबे-लंबे सिक्स मारने के लिए जाने जाते हैं. वर्ल्ड कप 2019 के पहले मैच में उन्होंने 122 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई है. उनकी पारी की बदौलत ही टीम इंडिया साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराने में कामयाब रही.
    ODI में रोहित के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड का है. उनके 173 बॉल पर 264 रन का रिकॉर्ड अभी तक कोई क्रिकेटर तोड़ नहीं पाया है. रोहित शर्मा ही एक ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने 3 बार डबल सेंचुरी मारी है.

    ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के एकलौते बल्लेबाज रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले में बंसोड में हुआ था. रोहित ने क्रिकेट जगत में कई कीर्तिमान गढ़े हैं.

    एक खिलाड़ी को ऐसा करने में उसके खेल के साथ ही डाइट का भी अहम रोल होता है. खिलाड़ी का सही खान-पान उसे हेल्दी और फिट रखता है. तो आखिर Rohit Sharma खुद को कैसे फिट रखते हैं. उनकी डाइट क्या है? आइए हम आपको बताते हैं.

    IPL में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले और टीम के कप्तान रोहित अंडे खाना कभी मिस नहीं करते हैं. हालांकि वे वेजिटेरियन परिवार से आते हैं, लेकिन सेहत के लिए वे दिन में 25 अंडे खा जाते हैं. दिन की शुरुआत वे प्रोटीन से करते हैं. सुबह वे ओट्स और दूध लेते हैं. ओट्स के बारे में रोहित कहते हैं कि, ओट्स नापसंद करने वाले को थोड़ा-थोड़ा करके खाना चाहिए, धीरे-धीरे आपको यह अच्छा लगने लगेगी. प्रोटीन ड्रिंक पीने से मसल मजबूत होती है. रोहित अपना डिनर रात 8 बजे तक कर लेते हैं. उनका मानना है कि ऐसा करने से वजन को बढ़ने को कंट्रोल किया जा सकता है.

    रोहित सलाह भी देते हैं कि अगर आप देर रात को खाना खाते हैं या फिर रात में स्नैक्स खाने की आदत है. इसे सुधारकर वजन कम कर सकते हैं. इसके लिए सुबह जल्दी उठो और हैवी ब्रेकफास्ट करना अच्छा है. रात में जल्दी सोना, सुबह जल्दी उठना व्यक्ति को स्वस्थ, धनवान और बुद्धिमान बनाता है. वे भी इसी मंत्र को फॉलो करते हैं.

     

    इंडियन क्रिकेट टीम में उपकप्तान रोहित ग्रीन टी पीते हैं. उनके ब्रेकफास्ट प्लेट में अंडे और गाजर जूस जरूर होता है. जबकि लंच में वे घर का खाना खाते हैं. नचनी रोटी (रागी के आटे की रोटी), चावल और दाल लेते हैं. स्नैक्स टाइम में रोहित को फल खाना पसंद है. वहीं लंच में ग्रिल्ड चिकन या फिर सलाद खाते हैं. वे हर हाल में 8 बजे से पहले डिनर कर लेते हैं.

     डाइट के साथ ही रोहित शर्मा खूब एक्सरसाइज करते हैं. खान-पान और एक्सरसाइज वाली फोटो भी रोहित अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में डालते रहते हैं.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए