• X

    आपकी शक्ति को जबरदस्त तरीके से बढ़ा सकते हैं ये 3 मेवे

    हम सभी जानते हैं कि ड्राईफ्रूट्स हेल्दी होते हैं. इसमें बादाम, अंजीर, काजू, अखरोट हम रोजाना खाते हैं. बादाम को भिगोकर खाने से लाभ मिलता है. इसे खाने से दिमाग तेज होता है, लेकिन कई लोगों को कुछ खास तरह के मेवे खाने के बारे में पता नहीं है. वे इन्हें या तो कच्चे खा लेते हैं या फिर उसे खाकर कुछ भी नहीं पीते हैं. हम बता रहे हैं अगर इस तरीके से सूखे मेवे खाए जाएं तो यह ज्यादा फायदेमंद होंगे...

    विधि


    बादाम-
    ज्यादातर लोग बादाम को रात में भिगोकर सुबह खाते हैं, लेकिन यदि इसे पीसकर दूध के साथ उबाल पीएंगे तो यह ज्यादा लाभकारी होगा. आप चाहें तो बादाम को भून (रोस्ट) कर भी खा सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन होता. बादाम खाने से रक्त संचार ठीक बना रहता है. फलों की स्मूदी या शेक बनाते समय जार में 4-5 बादाम भी डाल देंगे इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा और हेल्दी भी हो जाएगा.


    अंजीर- 4-5 अंजीर को एक गिलास दूध में डालकर 10 मिनट तक उबाल लें. इसके बाद गुनगुने दूध को पी लें और बचे हुए अंजीर को खा लें. इसमें मौजूद रेशे बहुत फायदेमंद होते हैं. इसे खाने से कब्ज से निजात पाया जा सकता है.


    अखरोट- अखरोट को ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है. अखरोट को चबाकर खाना पसंद है तो चबाकर खाएं. आप चाहें तो इसे दही में डालकर कुछ देर रात रखें और फिर खा लें. इसे मिठाई के ऊपर बारीक़ कतरन कर डालकर खा सकते हैं. यह दिमाग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.
    Tags- benefits of dryfruits, benefits of eating fig, benefits of walnuts, benefits of almonds
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    3


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 2

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए