पीते हैं हर्बल चाय तो कभी न करें ये गलतियां

offline
अगर आप सोचते हैं कि हर्बल चाय पी भर लेने से वजन कम कर लेंगे या फिर फिट रहेंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. हर्बल टी को बनाते वक्त भी खास ध्यान रखा जाता है. यदि आप भी पीते हैं हर्बल टी तो कभी न करें ये गलतियां...

विधि

1. दूध का इस्तेमाल न करें:
कई लोगों का मानना है कि दूध के बिना चाय तो बन ही नहीं सकती है. लेकिन जब वजन घटाने के लिए हर्बल टी बनाई जाती है और उसमें दूध मिलाया जाता है तो यह प्रभावकारी नहीं होता. दूध में मौजूद पोषक तत्वों के कारण वेट कम करने में बाधा आती है. इसके अलावा दूध और तुलसी का प्रयोग एक साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके दुष्परिणाम भी हो सकते हैं. 

2. मिठास के लिए गुड़ या शहद:
हर्बल टी में शक्कर मिलाने से उसमें कैलोरीज बहुत बढ़ जाती हैं. इस कारण हर्बल टी पीने का उद्देश्य पूरी तरह खत्म हो जाता है. इसलिए इसमें कभी भी चीनी न मिलाएं बल्कि स्वाद के लिए आप शहद और गुड़ मिला सकते हैं.

3. इसे फिर से गर्म न करें:
हर्बल टी को बार-बार गर्म करने से इसमें उपस्थित प्राकृतिक हर्बल गुण खत्म हो जाते हैं. अच्छा होगा कि आप ताजी बनी हुई चाय पीएं तभी इसे पीने का लाभ मिलेगा.



4. दिन में एक बार ही पीयें:

हर्बल टी इसलिए नहीं है कि जब भी आपका दिल करे आप इसे पी लें. इसके सेवन का एक निश्चित समय होता है. जैसे तुलसी की चाय सुबह पीने से पाचन अच्छी तरह होता है. उसी तरह किसी भी हर्बल टी का उपयोग करने से पहले अच्छा होगा कि आप डॉक्टर की सलाह ले लें.
(क्या आपने ली है दुनिया की सबसे महंगी चाय की चुस्की)
5. ढक्कन लगाकर चाय न पकाएं:

हर्बल टी बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ढक्कन खुला हुआ हो और पानी भाप बनकर उड़ रहा हो. आयुर्वेद के अनुसार ऐसा करने से हर्बल टी से स्वास्थ्य को मिलने वाले लाभ बढ़ जाते हैं.