• X

    ठंड में गुड़ खाने के ये हैं फायदे

    सर्दियों में गुड़ या इससे बनी चीजें खाने से बहुत से फायदे हो सकते हैं. यदि आप सोचते हैं कि यह सिर्फ मुंह में मिठास ही घोलता है तो ऐसा नहीं है. गुड़ खाने से कई सारी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है.

    सर्दियों में गुड़ या इससे बनी चीजें खाने से बहुत से फायदे हो सकते हैं. यदि आप सोचते हैं कि यह सिर्फ मुंह में मिठास ही घोलता है तो ऐसा नहीं है. गुड़ खाने से कई सारी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है.

    गुड़ खाने से शरीर में रक्तचाप का संचार बड़ी आसानी से होता है. अगर आप रोजाना गुड़ खाते हैं, तो यह आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर कर देता है और आपकी त्वचा साफ और स्वस्थ रहती है. इसके अलावा इसमें फॉस्फोरस होता है जो हड्डियों और मांसपेशियां को मजबूत बनाने में सहायक है.

     गुड़ गरम होता है. गुड़ खाने से शरीर में गर्माहट आती है और इसके सेवन से ठंड के मौसम में होने वाली सर्दी-जुकाम, खांसी आदि से राहत मिलती है. डॉक्टरों का भी कहना है कि इस मौसम में सोने से पहले थोड़ा-सा गुड़ खाकर ऊपर से दूध पीने से सर्दी-जुकाम, शारीरिक कमजोरी और थकावट दूर हो जाती है. आप रोजाना एक छोटी डली गुड़ खाने लगेंगे तो शरीर ताकतवर बन सकता है.
    गुड़ गन्ने के रस से बनता है और गन्ने में आयरन की मात्रा बहुत होती है, इसलिए गुड़ खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. यही नहीं, अधिक मात्रा में आयरन मौजूद होने के कारण इसे खाने से एनीमिया जैसी बीमारी से जूझ रहे मरीज को काफी हद तक फायदा मिलता है.

    गुड़ खाने से पेट से जुड़ी बीमारी जैसे गैस या एसिडिटी जैसी परेशानी नहीं होती. इसके लिए आप खाने के बाद थोड़ा-सा गुड़ खाएं. इसके अलावा रोजाना गुड़ खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है. यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में यह काभी मददगार साबित हो सकता है.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    39


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 13
Poor 5

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए