• X

    ताकत का सबसे बढ़िया स्रोत है ये अनाज

    बाजरे में विटामिन्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, ट्रिप्टोफेन, फाइबर, विटामिन-B, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यहां जानिए इसके खाने से क्या-क्या लाभ आपको मिल सकते हैं.

    विधि

    बाजरे में विटामिन्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, ट्रिप्टोफेन, फाइबर, विटामिन-B, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यहां जानिए इसके खाने से क्या-क्या लाभ आपको मिल सकते हैं.
    - बाजरा खाने से एनर्जी मिलती है. ये ऊर्जा एक बहुत अच्छा स्त्रोत है. इसके अलावा अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो भी बाजरा खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. दरअसल, बाजरा खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है. जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
    (खाने को और भी टेस्टी बना देंगे ये कमाल के कुकिंग टिप्स )
    - बाजरा कोलस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा ये मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा स्त्रोत है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार है.
    (ये है बाजरे की रोटी बनाने का तरीका और इसके फायदे )
    - बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक हैं. बाजरा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है. (ऐसे बनाएं एक, दो और तीन तार की चाशनी )
    - कई अध्ययनों में कहा गया है कि बाजरा कैंसर से बचाव में सहायक है. पर ये न केवल कैंसर से बचाव में सहायक है बल्कि इसके नियमित सेवन से डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है. डायबिटीज के मरीजों को इसके नियमित सेवन की सलाह दी जाती है.
    - बाजरे का किसी भी रूप में सेवन लाभकारी है बाजरा खाइए, हड्डियों के रोग नहीं होंगे.
    - बाजरे की रोटी खाने वालों को हड्डियों में कैल्शियम की कमी से पैदा होने वाले रोग ऑस्टियोपोरोसिस और खून की कमी यानी एनीमिया नहीं होता. (बिना जूसर के ऐसे बनाएं अनार का जूस )
    - बाजरे में भरपूर कैल्शियम होता है जो कि हड्डियों के लिए रामबाण औषधि है, आयरन भी बाजरे में इतना अधिक होता है कि खून की कमी से होने वाले रोग नहीं हो सकते.
    - गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम और आयरन की जगह बाजरे की रोटी और खिचड़ी दी जाए तो इससे उनके बच्चों को जन्म से लेकर पांच साल की उम्र तक कैल्शियम और आयरन की कमी से होने वाले रोग नहीं होते हैं.
    (जानें कितनी सेफ है आपके शिशु की दूध की बोतल )
    - इतना ही नहीं बाजरे का सेवन करने वाली महिलाओं में प्रसव में असामान्य पीड़ा के मामले भी न के बराबर पाए गए हैं.
    - गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की गोलियां खाने की जगह रोज बाजरे की दो रोटी खानी चाहिए.
    - बाजरे की रोटी का स्वाद जितना अच्छा होता है, उससे अधिक उसमें गुण भी होते हैं.
    (बैंगन से पापड़ भूनने तक, माइक्रोवेव में ये भी कर सकते हैं आप )
    - ठंड में बाजरे की रोटी या खिचड़ी खाने से शारीरिक ताकत भी मिलती है. पुरुष अगर हफ्ते में एक दिन भी बाजरे की रोटी या खिचड़ी खाएं तो उनके शारीरिक दोष खत्म हो सकते हैं.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    10


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए