• X

    मटन खाने के ऐसे फायदे जानकर एक बार आप भी खाने की सोच लेंगे

    मटन बहुत ही पौष्टिक आहार है जो कई तरीकों से हमारे शरीर के अंगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती और खून की कमी दूर होती है. ऐसे ही कई फायदों के बारे में जानिए यहां.

    मटन बहुत ही पौष्टिक आहार है जो कई तरीकों से हमारे शरीर के अंगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती और खून की कमी दूर होती है. ऐसे ही कई फायदों के बारे में जानिए यहां.

    हड्डियां मजबूत होती हैं
    मटन हड्डियों और मंसपेसियों को मजबूत करता है. इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है और शरीर का स्टैमिना भी बढ़ाता है. शरीर के किसी भी अंग में फ्रैक्चर होने पर नियमित तौर पर मटन खाना चाहिए. इसके अलावा मटन खाने से ऐनीमिया जैसे रोग दूर होते हैं. घुटनों के दर्द से निजात पाने के मटन पाया खाने की सलाह दी जाती है.

    खून की कमी होती है दूर
    मटन में आयरन मौजूद होता है जो शरीर में खून की कमी को दूर करता है.

    आंखों की रोशनी तेज होती है
    मटन में विटामिन-A होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

    जिम जाने वाले नियमित करें सेवन
    प्रोटीन युक्त मटन जिम जाने वालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसलिए जो लोग जिम जाते हैं उन्हें नियमित तौर पर मटन का सेवन करना चाहिए.

    मटन खाने से तनाव कम होता है
    जो लोग अक्सर तनाव में रहते हैं उनके लिए यह काफी फायदेमंद है. यह उनके तनाव के स्तर को कम करता है साथ ही यह दिमाग के कामकाज में सुधार लाता है और सोचने की क्षमता बढ़ाता है.

    ( इस स्टोरी के जरिए हम यह मटन खाने से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं. पकवानगली यह बिलकुल भी जोर देकर नहीं कहता कि आपको मीट-मटन का सेवन करना चाहिए. यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप अपना खाना स्वयं चुनें)


    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    30


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    2
    टैग्स
Good 9
Poor 3

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए