• X

    क्या आपने ली है दुनिया की सबसे महंगी चाय की चुस्की

    अगर आपका मानना की दुनिया की सबसे अच्छी और महंगी चाय आसाम के बागान में ही मिलती है. तो शायद आप गलत हो सकते हैं. क्योंकि दुनिया की सबसे बेस्ट चाय की कीमत 1500 डॉलर यानी भारतीय बाजार में इसकी कीमत 1 लाख रुपये प्रति किलो है...

    विधि

    ज्यादातर लोगों को चाय पसंद होती है. इसके बिना तो जैसे उनका दिन ही नहीं कटता. अगर आप भी चाय के दीवाने हैं, तो आपको दुनिया की सबसे महंगी चाय के बारे में जरूर पता होना चाहिए. जी हां, दुनिया में सबसे महंगी चाय की पैदावार श्रीलंका के गॉल में होती है. जिसका नाम वर्जिन वाइट टी है. ये चाय जितनी खास है, इसे उगाने का तरीका भी उतना ही अलग और निराला है.

    कैसे पड़ा इसका नाम
    इसका नाम यह कैसे पड़ा इसकी वजह भी बड़ी ही दिलचस्प कहानी है. दरअसल, चाय बनाने की पूरी प्रक्रिया में खास बात यह है कि इसे बनाते समय एक बार भी पत्तियों पर हाथ नहीं लगाया जाता. इसे खास तरीके से तोड़ा और बनाया जाता है और सूखने के बाद इसकी पत्तियां सफेद हो जाती हैं. इसे तोड़ने के बाद पूरी तरह तैयार करने में भले ही कुछ दिन लग जाते हों, लेकिन तैयार होने के बाद यह दुनिया की सबसे महंगी और सेहतमंद चाय बन जाती है.

    इसकी कीमत चौंका देगी आपको
    इस चाय की कीमत 1500 डॉलर प्रति किलोग्राम है. यानी इंडियन करेंसी में इसकी कीमत करीब 1 लाख रुपये है. चाइनीज मैथड से तैयार की जानें वाली इस चाय की पत्तियों को गोल्ड प्लेटेड कैंची से तोड़ा जाता है. ताकि इसकी शुद्धता बरकरार रहे और आपको चाय का नैचुरल स्वाद मिले.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    31


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 6
Poor 5

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए