टमाटर सब्जी है या फल, जानिए क्या है वैज्ञानिकों का मत

offline
ज्यादातर लोग टमाटर को सब्जी ही मानते हैं. क्योंकि इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल सब्जी को रसदार बनाने में होता है. वहीं सलाद में भी इसे खूब खाया जाता है.

विधि

ज्यादातर लोग टमाटर को सब्जी ही मानते हैं. क्योंकि इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल सब्जी को रसदार बनाने में होता है. वहीं सलाद में भी इसे खूब खाया जाता है.

लाल दिखने वाले टमाटर की खूबी है कि इसके विटामिन गर्म करने से भी नष्ट नहीं होते हैं. बेरी-बेरी, गठिया और एक्जिमा जैसे रोगों में टमाटर खाने से आराम मिलता है. बुखार के बाद की कमजोरी दूर करने में टमाटर से बढ़िया कोई दूसरा फल नहीं है. डायबिटीज के पेशंट्स के लिए यह एक जरूरी चीज मानी गई है.

क्या काले धब्बे वाले केले खाना चाहिए या नहीं? जानिए जवाब

अब तक आप महज एक साधारण-सी सब्जी मानते आए हैं, दरअसल वो एक फल है. फल भी कोई ऐसा-वैसा नहीं बल्कि सेब की टक्कर का. जी हां, वैज्ञानिक नजरिए से इसकी परिभाषा देखें तो टमाटर एक फल ही है. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार टमाटर निश्चित रूप से एक फल है. वो भी सोलेनेसी फैमिली का. क्योंकि वनस्पति विज्ञान में फल उसे ही माना जाता है, जो पुष्प के अंडाशय से पैदा होता है. फल में बीज होते हैं और टमाटर इस परिभाषा पर खरा उतरता है. कैम्ब्रिज डिक्शनरी में टमाटर को लाल गोल फल लिखा गया है, जिसमें बहुत सारे बीज होते हैं. इसे सब्जी की तरह पकाकर खाया जाता है.

क्या सब्जियों का जूस पीना सेहत के लिए अच्छा है?

पहले लोग सोचा करते थे कि टमाटर विषाक्त और अम्लीय होता है, लेकिन ताजा अध्ययनों के अनुसार टमाटर स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी है और वह क्षारीय प्रवृत्ति का है. दरअसल, इसमें लाइकोपीन नामक कैमिकल होता है जो कैंसर की रोकथाम करता है. अमेरिका के कृषि विभाग और पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता ऐसे टमाटर उगा रहे हैं जिसमें ज्यादा मात्रा में लाइकोपीन कैमिकल हो.

कहीं आप भी तो गलत समय पर नहीं खाते हैं सेब?

एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटेनिका के मुताबिक टमाटर की उत्पत्ति दक्षिण अमेरिका में पेरू और इक्वाडोर में बताई जाती है. यहीं इसका नाम टोमैटो पड़ा. 16वीं सदी में स्पेन निवासी इसे यूरोप ले गए. वहां इसे गोल्डन एपल या लव एपल कहा जाता है.