• X

    क्या काले धब्बे वाले केले खाना चाहिए या नहीं? जानिए जवाब

    ज्यादातर लोग दाग-धब्बे वाले केलों को सड़ा समझकर फेंक देते हैं.जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. पके केलों में सामान्य केलों की तुलना में पौष्टिक तत्व भी ज्यादा होते हैं.

    ऐसे केले नेचुरल तरीके से पके हुए होते हैं. जबकि धब्बे रहित केले कैमिकल से पकाए जाते हैं जिन्हें नहीं खाना चाहिए. यहां हम आपको बताएंगे दाग-धब्बे वाले केले खाने के क्या हैं फायदें. साथ जानिए ऐसे केले खाने से किन-किन बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.
    रोजाना एक केला खाने ये हैं अमेजिंग फायदे

    कैंसर से लड़ने की क्षमता
    ऐसे केलो में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है क्यूंकि ज्यादा पके केलों में ट्यूमर से लड़ने की ताकत होती है. ऐसे केलो का सेवन आपके शरीर को कैंसर से बचाये रखने का काम करता है. एक रिसर्च में पता चला है कि ऐसे केलों में कैंसर से लड़ने की ताकत और इम्‍यूनिटी बढ़ाने के गुण बढ़ जाते हैं. ऐसे केलों का सेवन करने से एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा और वाइट ब्‍लउ सेल्‍स बढ़ाने की क्षमता में भी इजाफा होता है.

    पाचन तंत्र होता है दुरुस्त
    चित्तीदार केलों में फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में पायी जाती है. इसका सेवन आपके पाचन तंत्र को तंदरुस्त बनाने में मददगार साबित होता है.

    जानें कितना जरूरी है केला खाना

    वजन बढ़ाने में सहायक
    ज्यादा पके केलों के सेवन शरीर को कई सारे पौष्टिक तत्त्व प्राप्त होते हैं. इनमें विटामिन बी1, बी2 और पोटैशियम भी शामिल हैं. दुबले-पतले लोगों को दाग वाले केलों का इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए. ऐसा करने से उनका वजन बढ़ जाएगा.

    ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल
    केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक और सोडियम की मात्रा बहुत कम. पायी जाती है. जिस कारण ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इतना ही नहीं रोजाना केले खाने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है.

    अल्‍सर से छुटकारा
    केला मुलायम फल होता है. इसलिए यह अल्सर की बीमारी में लाभदायक हो सकता है. क्योंकि अल्सर होने पर खाने की चीजों पर परहेज करना पड़ता है.

    इन 10 चीजों के साथ अगर केला खाएंगे तो होंगे शानदार फायदे

    तनाव कम करता है केला
    मासिक धर्म के समय जब मूड खराब हो या तनाव-सा लगे तो कुछ केले खाना बेहतर परिणाम दे सकता है. केले खाने से ब्‍लड शुगर का लेवल सही रहता है और इनमें विटामिन बी होने के नाते आप रिलैक्‍स फील करेंगी और आपका मूड भी अच्‍छा रहेगा.

    पेट संबंधी बीमारियों से बचाएगा
    दाग वाले केले खाने पेट में होने वाली जलन, गैस, एसिडिटी से राहत मिल सकती है. तुरंत राहत पाने के लिए केले को चीनी के साथ मिलाकर खाना चाहिए. केलों में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होने से ये जल्दी पच जाता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करता है.
    वजन कम करने के लिए डाइटिंग नहीं केला खाइए, जानिए क्यों

    आयरन की मात्रा बढ़ाता है
    केले खाने से खून में आयरन कमी नहीं होती है. इससे हीमोग्‍लोबीन में इजाफा होता है और शरीर को ताकत मिलती है. साथ ही रोजाना केले खाने से वर्कआउट के लिए जरूरी ऊर्जा पूरी हो जाती है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए