• X

    वजन कम करने के लिए डाइटिंग नहीं केला खाइए, जानिए क्यों

    अगर आप वजन कम करने में लगे हैं और केला नहीं खाते हैं तो समझिए आपकी मेहनत बेहार ही है. हालांकि यह बात बिल्‍कुल सच है कि केले में ज्‍यादा कैलोरी उसमें मौजूद फ्रक्‍टोज (शक्‍कर) की वजह से ही होती है, पर इसके साथ इसमें ढेर सारा फाइबर भी होता है, जो हाई ब्‍लड शुगर को बढ़ने से रोकता है. केले में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को धीमा कर के एनर्जी को रिलीज़ करते हैं जो कि लंबे समय तक बनी रहती है. इसलिये केला खाने के बाद आपको ढेर सारी ऊर्जा का एहसास होता है.

    आइए जानते हैं केला खाने से क्या लाभ होता है और वजन कैसे कम किया जा सकता है. - केले में पाया जाने वाला रेजिस्टेंट स्टार्च एक अलग प्रकार का स्टार्च होता है जो शरीर के लिए एक जरूरी तत्व है. यह शरीर की कई प्रकार की आंतरिक क्रियाओं को सुचारु रूप से काम करने में मदद करता है. रिसर्च की मानें तो भोजन में उचित मात्रा में रेजिस्टेंट स्टार्च की मात्रा डाइबिटीज, अपच, गैस और दिल की बीमारियों के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित करती है. इसके साथ ही केला फूड को जरूरी एनर्जी में बदलता है, जो वजन कम करने में भी मददगार होता है.

    (इन 10 चीजों के साथ अगर केला खाएंगे तो होंगे शानदार फायदे)

    - कच्चे केले में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है. एक कप उबले कच्चे केले में 3.6 ग्राम फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. खाने में इसे शामिल करके जल्दी और आसानी से वजन कम किया जा सकता है. शरीर को लगभग रोजाना 14 फीसदी फाइबर मिले तो पेट से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं दूर हो सकती हैं. केला खाने से पर्याप्त मात्रा में फाइबर की पूर्ति हो जाती है. चॉकलेट, बिस्कुट, स्नैक्स और चिप्स की बजाय जब कुछ हल्का खाना हो तो केला खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. (सर्दियों में भी खाइए केला, मिलेंगे बहुत फायदे)

    - केला खाने के बाद गरम पानी पीने से पाचन दुरूस्त होता है और वजन भी घटता है. एक शोध के अनुसार केले के ऊपर गरम पानी का सेवन करने से एक महीने में 2-3 किलो वजन घट जाता है. केला खाने के बाद आपको ढेर सारी ऊर्जा का एहसास होता है. (रोजाना एक केला खाने ये हैं अमेजिंग फायदे)

    - केले में पोटैशियम और विटामिन B-6 होता है, इसलिए यह ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है. इमसें मौजूद ‘ट्रिप्टोफैन’ नाम का तत्व नींद न आने की समस्या को दूर सकता है. केले में ‘डोपामाइन’ भी होता है. यह बायोकेमिकल हमारे दिमाग में न्यूरोट्रांसमिटर की तरह काम करता है. केले पर भूरे धब्बे जितने ज्यादा होंगे, उसमें डोपामाइन उतना ही ज्यादा होगा. इसके साथ ही ये डायबिटीज और दिल की बीमारियों की संभावनाओं को भी कम करता है.
    (10 मिनट में बनाएं हेल्दी केला ओट्स स्मूदी...)

    - आप हर दिन दो से तीन केले और एक कप या गिलास फैट फ्री मिल्क ले सकते हैं. इससे आप एक दिन में एक हजार से कम कैलोरी लेंगे. हर केले में 100 कैलोरी होते हैं. वहीं, एक कप दूध में 80 से अधिक कैलोरी होती है. इसलिए अगर आप इस डाइट प्लान के हिसाब से चलेंगे यानि एक दिन में तीन बार ये डाइट लेंगे तो आप 900 के आसपास कैलोरी लेंगे. जो कि वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा है.

    आइए जानते हैं पका हुआ केला खाने के फायदे:

    - पका केला जीभ का स्वाद बढ़ाता है.
    - रोजाना एक केला खाने से खून भी अच्छा रहता है और स्किन और पेट की दिक्कत भी दूर हो सकती है.
    - पके केले का सेवन उल्टी जैसा फील होने पर भी आराम दिलाता है.
    (जानें कितना जरूरी है केला खाना)
    -
    पका केला शरीर को एनर्जी देता है जिससे दिनभर की थकान का भी नाश होता है.
    - एक्स्पर्ट का कहना है कि जिन लोगों को बार-बार प्यास लगने की शिकायत होती है उन्हें भी नियमित रूप से केला खाना चाहिए.
    - कहते हैं केले पर नींबू का रस मिलाकर खाने से यह आसानी से पच सकता है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए