चावल के गुलाब जामुन

offline
चावल की खीर तो खाते ही हैं, अगर इसके गुलाब जामुन बन जाएं तो कैसा रहेगा. हो गए न हैरान-परेशान! जी हां हम बता रहें हैं चावल के गुलाब जामुन की रेसिपी...

एक नज़र

  • रेसिपी क्विज़ीन : इंडियन
  • कितने लोगों के लिए : 2 - 4
  • समय : 30 मिनट से 1 घंटा
  • मील टाइप : वेज

आवश्यक सामग्री

    100 ग्राम चावल
    250 मिली दूध
    250 ग्राम चीनी
    2 हरी इलायची, पिसी हुई
    तलने के लिए घी

विधि

- सबसे पहले चावल को साफ करके धो लें. फिर एक बर्तन में दूध के साथ डालकर इन्हें मध्यम आंच पर पका लें. जब चावल पक जाएं और दूध पूरी तरह से सोख ले तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें.
- जब तक चावल ठंडे हो रहे हैं, तब तक चाशनी बना लें. इसके लिए चीनी में आवश्यकतानुसार पानी डालकर मध्यम आंच पर पकाएं. घोल को चलाते रहें. जब चाशनी तैयार हो जाए तो इसमें पिसी हुई इलायची डाल दें और गैस बंद कर दें.
(चाशनी बनाने का सही तरीका)
- चावल ठंडे होने के बाद सिल-बट्टे पर बारीक पीस लें. चावल पीसने के बाद इस मिश्रण को एक बार अच्छी तरह फेंट लें. चावल पीसते समय इसमें अलग से पानी न डालें नहीं तो गुलाब जामुन गोल नहीं बनेंगे. (गुलाब जामुन कटलेट के लिए यहां क्लिक करें)
- अब एक कढ़ाई में घी डालकर गर्म होने के लिए मध्यम आंच पर रखें. जब घी गर्म हो जाए तो हथेलियों में थोड़ा-सा घी लगाकर चिकना कर लें और फिर थोड़ा-सा चावल का पेस्ट इसे गुलाब जामुन के आकार का बनाएं और घी में डालकर उलट-पलट कर धीमी आंच पर सेंक लें.
- इन्हें सुनहरा होने तक सेंकें और फिर निकाल कर चाशनी में डाल दें और थोड़ी देर तक चाशनी में रहने दें.
- चावल के गुलाब जामुन तैयार हैं. इन्हें गर्मा-गरम सर्व करें. (गुलाब जामुन का टेस्ट बढ़ाना है तो अपनाएं ये टिप्स)

नोट-
- चीनी के घोल को सिर्फ अच्छी तरह उबालना है. 1 या 2 तार की चाशनी नहीं बनानी है. जब चीनी ठीक तरह से घुल जाए तो ऊपर की गंदगी निकाल दें और गैस बंद कर दें.
- चावल को मिक्सी में न पीसें, नहीं तो इसमें लस नहीं आएगा और गोले नहीं बन पाएंगे.