• X

    यह है आलू और गाजर पकाने का सही तरीका

    जिस तरह सब्जियों को काटकर धोने से उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, ठीक उसी तरह सही तरीके से न पकाने पर भी वह सेहत के लिए फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाती हैं...

    विधि

    - लहसुन को काटने से बेहतर है इसे चाकू से कुचल लें. ऐसा करने से इसमें मौजूद एंजाइम एलीसिन निकलता है जो हार्ट और रक्तवाहिकाओं के लिए काफी लाभदायक है. (ऐसे करें हरी और ताजी सब्जियों की पहचान)

    - गाजर को बिना काटे सब्जी में तो इस्तेमाल कर ही नहीं सकते, लेकिन रिसर्च में पाया गया है कि गाजर को काटने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इसीलिए सलाद या सूप में गाजर को बिना काटे ही प्रयोग करें. (सब्जियां कैसे उबालें)

    - जिस आलू को तलकर आप बड़े चाव से खाते हैं तो आपको बता दें तलने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इसे खाने से सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है साथ ही वजन भी बढ़ता है. अगर आलू उबालकर खाएंगे तो सेहतमंद हो जाता है और कैंसर तथा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.(ऐसे बढ़ाएं सब्जियों का स्वाद)

    - सलाद की सजावट में इस्तेमाल किए जाने वाले केचअप और सॉस में बहुत ज्यादा फैट होता है अतः इसके प्रयोग से बचें. आप चाहें तो घर में अपने हिसाब से ड्रेसिंग तैयार करते हैं. (ये है ताजे फलों की सही पहचान)

    - पके हुए सेब और नाशपाती को पकने पर ही खाएं क्योंकि पकने पर इनमें एमिनो अम्ल की मात्रा बढ़ जाती है. इससे ये शरीर को बीमारी और खतरनाक पदार्थों से लड़ने में सहायता करते हैं. (मटर के दाने ज्यादा दिनों तक ऐसे रहेंगे ताजे)

    - ब्रोकली को भाप में पकाना सबसे बेहतर तरीका है और इसे तलने से बचना चाहिए. भाप में पकी ब्रोकली का सेवन खतरनाक बीमारियों जैसे स्तन और त्वचा के कैंसर से लड़ने में सहायता करती है. (ये है फल काटने का सही तरीका)

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    9


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 3
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए