• X

    जानें अनार छीलने का सबसे आसान तरीका

    अनार छीलना कई लोगों को मुश्क‍िल काम लगता है्. इसके चलते कई लोग इस सेहत भरे फल को खाना ही पसंद नहीं करते. लेकिन यहां बताए जा रहे तरीके से अनार को चुटकी बजाते आसानी से छीला जा सकेगा.

    टिप्‍स

    - अनार को धो लें. तेज धार वाले चाकू से इसकी टोपी से दूसरा सिरा काट लें. सिरे के जितने करीब रहेंगे, उतना बेहतर. अगर गहरा कट लगाएंगे तो बीज कटने से रस आपके कपड़े खराब कर देगा.
    - अब इस चपटे सिरे को एक प्लेट या चॉपिंग बोड पर टिका दें और चाकू से टोपी वाला सिरा गोल घुमाते हुए निकाल दें.
    - अब अनार को हल्के हाथ से पकड़ें और इसमें लंबाई में कट लगाएं. 6 कट लगाने पर आप अनार को आसानी से अलग कर पाएंगे. लेकिन ध्यान रखें कि ये बहुत गहरे न हों. (20 सेकेंड में लहसुन छीलें )
    - अब हल्के हाथ से ये टुकड़े एक-दूसरे से अलग कर लें और बीज पर दिखने वाली हल्की परत हटा लें. अब हल्के हाथों से एक प्लेट या बड़ी कटोरी में इस फल के बीज निकाल कर रख लें.
    - वैसे, इन टुकड़ों को पानी से भरे एक कटोरे में भी रखा जा सकता है. इससे बीज के ऊपर की परत को हटाने में आसानी रहती है और हाथ भी चिपचिपे नहीं होते.
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए