• X

    कटे हुए फलों को खराब होने से ऐसे बचाएं

    अक्सर आप खाने से पहले बहुत सारे फल काट लेते हैं, लेकिन पूरा नहीं खा पाते और ऐसे रख देते हैं. जिससे फलों के टुकड़े ब्राउन हो जाते हैं. ऐसी स्थिति में ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं...

    एक नज़र

    • मील टाइप : वेज

    टिप्‍स

    - नींबू का जूस फल को भूरा होने से रोककर उसके कुरकुरेपन को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है. एक नींबू के रस से आप 1.5 कटोरा भर के फलों को ताजा बनाए रख सकते हैं. फलों पर नींबू का रस डालने के बाद फ्रिज में रखना न भूलें.
    ये है ताजे फलों की सही पहचान
    - अगर आपको फलों पर नींबू का रस डालना पसंद नहीं है तो फलों को काटकर कटोरे सहित प्‍लास्टिक के पैकेट या फिर एल्यूमिनियम फॉइल से लपेट कर रख दें. इसमें छोटे-छोटे छेद कर दें. ऐसा करने से वे फ्रिज के अन्‍य खाद्य पदार्थों की खुशबू नहीं लेंगे और न ही उनकी महक फ्रिज में फैलेगी. इस तरीके से 3-4 घंटे तक फल ताजे रहेंगे.
    फल काटने के बाद अपनाएं यह नुस्खे तो फ्रूट्स रहेंगे ताजा
    - अगर फॉइल वाला आइडिया पसंद नहीं है तो सिट्रस एसिड का पाउडर डालकर काटे हुए फलों को 10-12 घंटे तक ताजे बना रख सकते हैं. इससे फलों का स्‍वाद में कोई फर्क नहीं पड़ेगा.
    क्रीम फ्रूट चाट जो देगी आपको भरपूर प्रोटीन और जरूरी विटामिन्स
    - कटे हुए फलों को ब्राउन होने से बचाने के लिए सबसे अच्छा उपाय उन्हें बर्फ के पानी में डालकर रखना हो सकता है. इससे फल 3-4 घंटे तक ताजे बने रहेंगे.
    जानें वो कौन से फल हैं जो आपको रखेंगे हेल्दी
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए