• X

    इन 7 चीजों को भूलकर भी न करें दोबारा गर्म

    लंच या डिनर में बना खाना अक्सर बच ही जाता है और ऐसे में हम इसे दोबारा गर्म करके खा भी लेते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना कितना हानिकारक है. जानें भूलकर भी इन चीजों को दोबारा गर्म न करें...

    विधि

    आलू
    आलू की सब्जी तो हर घर में बनती है, लेकिन इन्हें पकाकर बहुत देर तक नहीं रखना चाहिए. पके हुए आलू ज्यादा देर तक रखने से इनमें मौजूद पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं और दोबारा गर्म करके खाने से डाइजेशन में प्रॉब्लम हो सकती है.

    पालक
    पालक को दोबारा गर्म करके खाने से इसमें मौजूद नाइट्रेट कुछ ऐसे तत्वों में बदल जाते हैं जिससे हानिकारक बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.कहा जाता है मशरूम को बनाने के तुरंत बाद ही खा लेना चाहिए. इन्हें फ्रिज में भी नहीं रखना चाहिए. मशरूम का प्रोटीन इसे काटने के बाद नष्ट हो जाता है जो बासी खाने से पेट के लिए खतरनाक हो सकता है.

    चुकंदर
    अगर सलाद में चुकंदर बच जाता है, तो इसे फ्रिज में रख दें और अगली बार खाने से कुछ घंटे पहले ही फ्रिज से बाहर निकाल कर रख दें और इसे गर्म किए बगैर ही खाएं. अगर आप चुकंदर को गर्म करते हैं तो इसमें नाइट्रेट टॉक्सिक उत्पन्न हो जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदेह है.

    अंडे
    अंडे की भुर्जी को दोबारा गर्म करने पर यह टॉक्सिक छोड़ता है जिसे पचाने में आपको दिक्कत हो सकती है.

    चिकन
    ताजा बना हुआ चिकन खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन चिकन को दोबारा गर्म करके खाना सेहत के लिए घातक हो सकता है. चिकन को दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद प्रोटीन नष्ट हो जाता है.

    चावल
    फूड स्टैंडर्ड एजेंसी की मानें तो जब हम चावल को गर्म करते वक्त बैक्टीरिया जीवित होते हैं. अगर हम इसे रूम टेम्प्रेचर में भी रख देते हैं तब भी ये बैक्टीरिया कई गुना बढ़ जाते हैं. बासी चावल खाने से उल्टी, डायरिया जैसी शिकायत हो सकती है. इसे गर्म करने पर भी ये जीवाणु चावल में ही मौजूद रहते हैं.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    85


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 27
Poor 11

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए