• X

    तो इस वजह से महिलाओं को पसंद होता है बैंगन

    बिजी लाइफ में हर कोई चाहता है कि वह अपनी डाइट में ऐसे सुपर फूड शामिल कर लें जिनसे हेल्दी रहा जा सके. साथ ही अच्छी सेहत के लिए योगा, मेडिटेशन और जिम का सहारा लिया जाता है. इस सिलसिले में खान-पान भी बहुत अहम माना जाता है. जब बात खान-पान और सेहत का हो तो महिलाएं भला कैसे पीछे रह सकती हैं. आपने अक्सर देखा होगा वे बैंगन खरीदना ज्यादा पसंद करती हैं. इसकी सब्जी वो ज्यादा से ज्यादा खाना चाहती हैं. हालांकि यह कोई मजबूरी नहीं है बल्कि वे हेल्थ कॉन्सस होने की वजह से ऐसा करती हैं. बैंगन में भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है. एक कप या 82 ग्राम बैंगन में 11 फीसदी फाइबर, 10 फीसदी मैगनीज, 5 प्रतिशत पोटैशियम, 3.5 प्रतिशत विटामिन k, 63.5 फीसदी विटामिन B और 3 फीसदी विटामिन C पाया जाता है. इस लिहाज से देखा जाए तो इससे सबसे ज्यादा पोषण मिलता है. ये सभी चीजें शरीर के लिए फायदेमंद हैं.
    (ये है करी पत्ता खाने का बेमिसाल अंदाज)

    एक रिपोर्ट में यह पाया गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं या लड़कियां अपनी हेल्थ को लेकर ज्यादा जागरूक होती हैं. अपनी सेहत को बनाने के लिए फल, हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करती हैं. इस रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि वे बैंगन खाना ज्यादा पसंद करती हैं. क्योंकि इसमें विटामिन C की मात्रा अधिक पाई जाता है. बैंगन खाने से उनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.
    (इस तरह भूनें बैंगन, बढ़ जाएगा भर्ता का स्वाद)

    ऐसा नहीं है कि बैंगन की सब्जी खाना सिर्फ महिलाओं के लिए ही फायदेमंद है बल्कि यह पुरुषों के लिए भी लाभकारी है. अगर आप इसकी सब्जी पसंद नहीं करते हैं तो इसकी चटनी या फिर भर्ता भी खा सकते हैं. बैंगन से शरीर में खून भी बढ़ता है साथ ही विटामिन c भी मिलता है. यही वजह कि महिलाएं इसे ज्यादा खाना पसंद करती हैं.
    (ऐसे रखें दाढ़ी और मूछों के बाल काले
    )

     नोट - अगर रोजाना इसे खाना चाहते हैं एक बार डॉक्टर से सलाह भी जरूर ले लें. हो सकता है इसका ज्यादा सेवन आपके बॉडी के सही न हो.
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए