• X

    आइसक्रीम खाएं, रहें दूसरों से ज्यादा अलर्ट

    विधि

    आइसक्रीम पसंद करने वालों के लिए गुड न्यूज है. इसके बाद तो आप नाश्ते में भी आइसक्रीम खा सकते हैं और वो भी अपने पसंद के फ्लेवर की. साथ ही आइसक्रीम खाने से चिड़चिड़ापन भी खत्म हो जाएगा. यह हम नहीं बल्कि यह खुलासा जापान के वैज्ञानिकों ने किया है. खास बात यह है कि आइसक्रीम को आप जब मर्जी तब खा सकते हैं. अगर इसे ब्रेकफास्ट में खाते हैं तो आप दूसरों ज्यादा अलर्ट रहेंगे. इस पर बाकायदा प्रयोग भी किया गया. रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों ने ब्रेकफास्ट में आइसक्रीम खाई थी, वे अन्य साथियों के मुकाबले ज्यादा अलर्ट थे. उनमें चिड़चिड़ाहट भी नहीं था. टोक्यो की क्योरिन यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने लोगों पर किए क्लीनिकल ट्रायल्स में पाया कि जो लोग तेजी से आइसक्रीम खा जाते हैं, वे सूचनाओं को सही तरीके से प्रोसेस कर पाते हैं.

    अब आप सोच रहे हैं कि आइसक्रीम में ऐसा क्या है ? तो बता दें कि दिमाग को काम करने के लिए ग्लूकोज की जरूरत होती है और आइसक्रीम हाई ग्लूकोज मील की श्रेणी में आती है. इसे खाने से दिमाग की काम करने की क्षमता बढ़ जाती है. इससे यह तेजी से काम करने लगता है. लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि ब्रेकफस्ट में मीठा खाना शुरू कर देना चाहिए, बल्कि यह रिसर्च लो और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड के बीच तालमेल का बढ़िया उदाहरण मानी जा सकती है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    4


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए