• X

    थोड़ी-थोड़ी पीने में बुराई नहीं, भलाई है

    शराब स्वास्थ्य के हानिकारक है. यह सभी जानते हैं. लेकिन एक रिसर्च में यह पाया गया है कि हफ्ते में 3-4 दिन तक सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने पर डायबिटीज होने का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है.

    विधि

    शराब स्वास्थ्य के हानिकारक है. यह सभी जानते हैं. लेकिन एक रिसर्च में यह पाया गया है कि हफ्ते में 3-4 दिन तक सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने पर डायबिटीज होने का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है. हालांकि इससे पहले एक रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि थोड़ा-बहुत शराब का सेवन करने वाले पुरुषों और महिलाओं को मदिरा न पीने वालों की तुलना में डायबिटीज का खतरा कम होता है जबकि इसके अधिक सेवन से डायबिटीज का खतरा उतना ही या उससे अधिक हो जाता है जितना कि शराब का सेवन न करने वालों को होता है.
    (अच्छा खान-पान ही है अच्छी सेहत का राज )
    दक्षिणी डेनमार्क की एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने शराब के सेवन के डायबिटीज पर होने वाले प्रभावों की जांच की और इसकी तुलना अन्य पेय पदार्थों से भी की. यह डेटा 18 या उससे अधिक उम्र के करीब 70,551 डेनिश नागरिकों की एक आत्म-प्रतिवेदन प्रश्नावली पर आधारित है. जिसमें उनकी जीवन शैली और स्वास्थ्य संबंधी पदार्थों पर शोध कर पाया गया.
    रिसर्च में पाया गया कि थोड़ा बहुत शराब का सेवन करने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा कम होता है. शराब का सेवन न करने वालों की तुलना में हर सप्ताह मात्र 14 पेग पीने वालों में डायबिटीज का खतरा 43 प्रतिशत कम हो जाता है. वहीं महिलाओं में यह खतरा 58 प्रतिशत तक कम हो जाता है.
    (शराब पीने से बढ़ती है मेमोरी, रिसर्च में दावा )
    डेटा में पाया गया कि हफ्ते में 3-4 दिन शराब का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा पुरुषों में 27 फीसदी और महिलाओं में 32 फीसदी तक कम हो जाता है. हर सप्ताह वाइन के 7 या उससे अधिक पेग पीने वाले पुरुष और महिलाओं को, हर सप्ताह वाइन का एक पेग पीने वालों की तुलना में, डायबिटीज होने का खतरा 25-30 फीसदी तक कम होता है. हर सप्ताह एक से छह बीयर पीने से डायबिटीज का खतरा पुरुषों में 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है, जबकि इसका महिलाओं पर कोई असर नहीं पड़ता.

    (इस आर्टिकल के जरिए हम यह बिलकुल नहीं कह रहे हैं कि आपको शराब का सेवन करना चाहिए. बल्कि हम एक रिसर्च बेस्ड स्टोरी कर रहे हैं. हमारा मकसद शराब सेवन को बढ़ावा देना बिलकुल नहीं है. अगर आप इन चीजों का सेवन कर रहे हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.)
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    7


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए