• X

    आपसे भी ज्यादा हेल्दी और टेस्टी खाना खाते हैं रेगिस्तानवासी

    क्या आपने कभी सोचा है कि जिस रेगिस्तान में पीने के लिए पानी भी जल्दी नहीं मिलता है वहां रहने वाले लोग क्या खाते होंगे. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रेगिस्तान जैसी जगह पर भी कई तरह के खाने की चीजें हैं जिसे खाकर रेगिस्तानवासी अपना जीवन यापन करते हैं.
    भले ही रेगिस्तान में आपको मटर पनीर ,खीर, पूरियां और बाकी लजीज खाना न मिले, लेकिन वहां मिलने वाला खाना काफी स्वादिष्ट होता है. जो बड़े शहरों में मिलना मुश्किल है.
    यह भी पढ़ें (बच्चों के लिए फायदेमंद होंगे ये राजस्थानी लड्डू )
    इनमें खास हैं काचर ,ग्वारफली , मूंगफली, चना, गेहूं, काकड़ी जैसी सब्जियां हर घर में बनाई जाती हैं. रेगिस्तान के लोग के दोपहर के खाने में ग्वारफली, काचर की सब्जी, बाजरे की रोटी और दही खाना पसंद करते हैं. उनका मानना है कि बाजरे की रोटी काफी हैवी होती है जिसे खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है.
    (राजस्थान गए तो राजस्थानी थाली खाए बिना नहीं रह पाएंगे आप. )
     
    रेगिस्तान में पाई जाने वाली देसी सब्जियां भी खाने में बेहद स्वादिष्ट होती हैं. इनमें केरियां, सांगरी, कुमटियां नाम की सब्जियां हैं. जबकि केरियां मई और जून के महीने में उगने वाली यहां की सबसे बढ़िया सब्जी है. सब्जी के साथ ही इसका अचार बनाया जाता है.

    Photo- dawn
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए