• X

    अच्छा तो ये है, स्वीट डिश खाने का राज

    ज्यादातर लोग खाने के बाद मीठा खाते हैं या फिर किसी भी पार्टी में स्वीट डिश जरूर सर्व की जाती है, लेकिन क्यों सर्व की जाती है या खाई जाती है? क्या यह सवाल आपके दिमाग में कभी आया है. आप भले ही टेस्ट के लिए मीठा खाते होंगे, लेकिन इसके पीछे भी एक साइंटिफिक फैक्ट है. दरअसल, जब भी आप स्पाइसी फूड यानी तीखा खाना खाते हैं तो शरीर पाचक रस और एसिड जारी करता है जो पाचन क्रिया बढ़ाते हैं.

    स्पाइसी फूड्स खाने से यह भी तय होता है कि आपका पाचन सही तरह से हो रहा है. जबकि दूसरी ओर मीठी चीजों में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक होती है, जिससे पाचन धीमा हो सकता है. इसके अलावा मीठे का सेवन एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन के अवशोषण को बढ़ाता है. ट्रिप्टोफैन को सेरोटोनिन लेवल बढ़ाने के लिए जाना जाता है. सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जो खुशी की भावना से जुड़ा है यानि मीठा खाने से आपको खुशी होती है. यही कारण है कि खाने के बाद ज्यादातर लोग मीठा खाना पसंद करते हैं.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए