• X

    क्या आपको पता है पहली आइसक्रीम किसने बनाई?

    जिस आइसक्रीम को आप ठंडी या गर्मी में बहुत मजे से खाते हैं. क्या उसके बारे में जानते हैं कि वह कैसे बनी? उसके पीछे की कहानी क्या है. तो हम बता दें कि 400 ई पू में भारत और चीन के लोगों ने बर्फ और नमक की मदद से चीजों को जमाना सीख लिया था. कहा जाता है कि चीन के तांग राजवंश में दूध, चावल का आटा और कपूर मिलाकर पकवान बनाए जाते थे. एक बार यात्रा पर जाते हुए उसे खराब होने से बचाने के लिए बर्फ में पैकिंग की गई, जो जम गया. खाने पर यह सबको पसंद आया और संभवत: यहीं से हुआ आइसक्रीम का आविष्कार. जब किसी को फ्रिज के बारे में पता नहीं था उस समय लोग गर्मी से बचने के लिए पहाड़ों पर जमी नदियों की बर्फ को आइसक्रीम के लिए इस्तेमाल करते थे. 500 ई प़ू एथेंस में बर्फ, शहद और फल वाले आइसक्रीम कोन प्रचलित थे.

    13वीं सदी के अंत में आइसक्रीम की रेसिपी एक व्यापारी मार्को पोलो यूरोप ले गए, जहां यह काफी पसंद की गई. 16वीं सदी में इटली में कैथरीन द मैडिको और फ्रांस में हेनरी द्वितीय आइसक्रीम ले आए. कहा जाता है कि 17वीं सदी के शुरू में आइसक्रीम को केवल शाही व्यंजन बनाने का कोशिश की गई थी. इसके लिए इंग्लैंड के चार्ल्स प्रथम अपने कुक डिमाकरे को 500 रुपये अधिक सैलरी देते थे. उनकी मौत के बाद आइसक्रीम एक बिजनेस के तौर पर पूरे यूरोप में मशहूर हो गई. जिस आइसक्रीम का स्वाद हम आज ले रहें हैं उसे इजाद करने का श्रेय 19वीं सदी की अमेरिकन शैली शेड को जाता है. पोर्टेबल फ्रीजर के आविष्कार से उन्होंने दूध, क्रीम, चीनी, नट्स, वेफर्स और कई फ्लेवर वाली बीटिंग प्रोसेस से सॉफ्ट आइसक्रीम बनानी शुरू की. यही नहीं संडे आइसक्रीम 19वीं सदी में अमेरिका के यूवान्सटन ने फ्रूट सिरप और सोडा मिलाकर पहली बार बनाई थी.

    कोन वाली आइसक्रीम
    जबकि कोन वाली आइसक्रीम 19वीं सदी में बनी. पहले यह आइसक्रीम ग्लास या मैटल के कप में दी जाती थी. पहली बार इंग्लैंड में एंटोनिया वाल्वोना ने बिस्किट कप में आइसक्रीम भरकर बेचना शुरू किया. यह कप नीचे से समतल और ऊपर से पतला था. आज जिस आइसक्रीम कोन को का इस्तेमाल हो रहा है उसे अमरीका के अर्नेस्ट हाम्बी ने बनाया था. यहीं से तैयार हुआ दुनिया का पहला आइसक्रीम कोन, जिसे आज भी आइसक्रीम इंडस्ट्री अपनाए हुए है. वहीं संत लुइस मिस्सौरी के चार्ल्स इ मिन्चेस को आइसक्रीम कोन के आविष्कारक के रूप में जाता है. 23 जुलाई 1904 को वर्ल्ड फेयर में इन्होंने पेस्ट्री कोन में दो स्कूप आइसक्रीम रख कर दुनिया का पहला आइसक्रीम कोन बनाया था.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए