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    छरहरी काया पाने का राज छिपा है इस जूस में

    फिट दिखने के लिए हर कोई खूब मेहनत करता है. कुछ जिम, एक्सरसाइज और योगा तो कई गोली दवाइयों का सहारा लेते हैं. जबकि किचन में मौजूद इन 4 चीजों को खाने-पीने से भी फिट रहा जा सकता है. जानिए उन चार चीजों के बारे में और इनसे बनने वाले स्पेशल ड्रिंक की खासियत.

    एक नज़र

    • रेसिपी क्विज़ीन : इंडियन
    • कितने लोगों के लिए : 1 - 2
    • किस बीमारी के लिए : मोटापा
    • मील टाइप : हेल्‍दी फूड

    आवश्यक सामग्री

      एक खीरा, स्लाइस में कटा हुआ
      पुदीना के 10-12 पत्ते
      आधा नींबू का रस
      आधी टुकड़ा मौसमी या संतरा
      पानी 2 कप
      कांच का मग/जार

    विधि

    - मग में सबसे पहले पानी डाल लें.
    (रोजाना पिएं ये खट्टा-मीठा हरे सेब का जूस )
    - फिर इसमें कटे हुए खीरे के स्लाइस, पुदीना पत्ते, नींबू स्लाइस, मौसमी स्लाइस डालकर रातभर के लिए छोड़ दें.
    - खीरे की कड़वाहट हटाने के लिए इसके ऊपरी हिस्से को काटकर रगड़ लें फिर फेंक दें.
    (वजन कम करने के लिए बेस्ट है ये जूस )
    - इस पानी को छान लें. खीरा और बाकी चीजों को फेंके नहीं. खीरे को सलाद के रूप में खा सकते हैं.
    - इस पानी को सुबह खाली पेट पीने से पाचनतंत्र मजबूत होता है. इससे में अहम भूमिका पुदीना निभाता है.
    - इस जूस से ये लाभ हो सकते हैं.
    (ऐसे बनाएं और पिएं नींबू पानी, ये है सही तरीका )
    - खीरा वॉटर रिटेंशन से शरीर को बचाता है.
    - जबकि नींबू, मौसमी कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं.
    (दूध से बनने वाले ये 7 शेक आपकी जिंदगी बदल देंगे )
    - इस जूस को पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और भूख भी नियंत्रित होती है.
    - इसमें नमक नहीं डालना है.
    (सुबह-शाम शहद के साथ पियें ये चीजें, गजब की ताकत मिलेगी)

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