• X

    इस ट्रिक से छीलें टमाटर, आलू और संतरा, काम होगा आसान

    खाना बनाने से ज्यादा वक्त आपका सब्जियों को काटने और छीलने में चला जाता है. ऐसे में आप सोचती हैं कि कोई ट्रिक हो जिससे सब्जी या फलों को आसानी से छीला जा सके तो आपकी इस समस्या का समाधान इन ट्रिक्स और टिप्स में है.

    विधि

    - आलू के पराठे हों या फिर आलू वड़े, बनाने के लिए आलू उबालने के बाद छीलने में ज्यादा मेहनत लगती है. ऐसे में आलुओं को उबालने से पहले इनके बीच में गोला चीरा लगा दें. उबालने के बाद आलुओं को दोनों ओर से पकड़ छिलका उतार दें.

    - आलू की तरह टमाटर छीलने में थोड़ी मशक्कत करनी पड़ती है. इसके लिए टमाटर को कुछ देर के लिए गरम पानी में डालकर छोड़ दें. फिर निकालकर बर्फ के ठंडे पानी में डाल देने से इसका छिलका आसानी से उतर जाता है.

    - उबालकर छीलने का काम आप बोझिल लगता है तो टमाटर को कांटे की मदद से उठाकर मध्यम आंच पर कुछ देर तक भूनें. फिर इसका छिलका निकाल दें.

    - कीवी छीलने के लिए इसके ऊपरी और निचले हिस्से को काटकर निकाल दें. इसके बाद चम्मच को छिलके की ओर से अंदर डालकर घुमाने कीवी आसानी से छिल जाएगी.

    - संतरा या मोसंबी छीलने की कलियां निकालने के लिए इसे पूरी तरह से छीलने की जरूरत नहीं है. इनके ऊपर और नीचे के भाग को काटकर बीच में चीरा लगा दें और खोल दें. आप पाएंगे की सारी कलियां आसानी से निकल रही हैं.

    - कीवी छीलने जैसी परेशानी अनन्नास या पाइनएपल में भी आती है. कीवी तरह पाइनएपल में भी कट लगा लें. इसके बाद पतली लंबी चाकू से अंदर के हिस्से से घुमाकर इसका बीच का हिस्सा निकाल लें. अगर चाकू छोटा है तो फिर पाइनएपल को दो हिस्सों में काट लें. फिर चाकू से गोला-गोला काट लें.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    4


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए