• X

    इन आसान टिप्स से करें माइक्रोवेव की सफाई

    जैसे हम अपने घर को और किचन को साफ करते हैं वैसे ही हमें खाना बनाने में उपयोग होने वाली चीजों की भी साफ सफाई करनी बहुत जरूरी है. इन टिप्स को अपनाकर आप आसानी से ओवन की सफाई कर सकते हैं.

    विधि

    - ओवन की अच्‍छी सफाई केवल हाथों से ही हो सकती है. रैक्‍स, ग्रिल और टिन को ओवन से निकालकर सोडा के सल्‍यूशन में डूबोकर रख दें. आप देखेंगी कि चिपचिपाहट, दाग धब्‍बे सब दो सेकेंड्स में ही गायब हो जाएंगे. फिर इनको सल्‍यूशन से निकालकर ठंडे पानी में धो लें और सूखे कपड़े से पोंछ लें.

    - एक स्‍प्रे की बोतल में बेकिंग सोडा, पानी और नींबू डालें. अब इसको ओवन के अंदर छिड़क कर कपड़े से पोछ लें. नींबू ओवन को खुशबूदार बनाता है.

    - एक पुराने ब्रश को साबुन के सल्‍यूशन में डूबोकर इस्‍तमाल कर सकते हैं. इससे आप अंदर छुपे हुए दाग धब्‍बों को आसानी से साफ कर सकती हैं. इसके बाद ओवन को खुला छोड़ दें ताकि इसकी बदबू बा‍हर निकल सके.

    - इसमें इस्‍तमाल किए गए बर्तनों को आप गरम इमली के पानी में डूबोकर रख सकती हैं. इमली में मौजूद हल्‍का एसिड जर्म और बैक्‍टीरिया को जड़ से खतम कर देता है. इससे बर्तन चमक उठेगें.

    पानी में सिरका डालकर एक कपड़े की मदद से ओवन का दरवाजा साफ करना चाहिए.

    - एक बर्तन में पुदीने की पत्‍तियों को पानी में डाल कर ओवन में रख दें और ओवन को 10 से 15 मिनट तक चला दें. इसके बाद पुदीने की पत्‍तियों को ओवन में एक घंटे तक यूं ही रहने दें. इससे भी ओवन महक उठेगा और साफ भी हो जाएगा.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए