• X

    सर्दी में गरम पानी पीने के ये हैं 10 चौंकाने वाले फायदे

    आप सभी जानते हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है. डॉक्टर से लेकर बड़े-बुजुर्ग तक हमेशा यही सलाह देते हैं कि रोजाना 7-8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. ठंडा पानी पीने की सलाह तो सभी लोग देते हैं, लेकिन पानी में गरम पानी पीना उससे भी ज्यादा फायदेमंद है.

    आप सभी जानते हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है. डॉक्टर से लेकर बड़े-बुजुर्ग तक हमेशा यही सलाह देते हैं कि रोजाना 7-8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. ठंडा पानी पीने की सलाह तो सभी लोग देते हैं, लेकिन पानी में गरम पानी पीना उससे भी ज्यादा फायदेमंद है.
    गरम पानी या कहें गुनगुना पानी में बहुत ही फायदेमंद है. जहां ठंडा पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को धीमा करता है वहीं गुनगुना पानी पाचन शक्ति सुचारू रूप से चलाता है. जानिए क्या है गरम/गुनगुने पानी पीने के फायदे.

    - गरम या गुनगुना पानी से निकलने वाली भाप साइनस से होने वाले सिरदर्द में आराम दिलाती है.

    - गरम पानी पीने से पाचन क्रिया काफी अच्छी रहती है और इससे पेट में गैस नहीं बनती. खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पीने से खाना जल्दी पच जाता है और पेट हल्का रहता है.

    - जिन लोगों को गठिया की परेशानी है उन्हें गर्म पानी जरूर पीना चाहिए. इससे नर्वस सिस्टम भी शांत रहता है.

    - अक्सर शरीर में पानी की कमी से कब्ज की समस्या पैदा हो जाती है. रोज एक गिलास हल्का गरम पानी पीने से फूड पार्टिकल्स टूट जाएंगे और आसानी से मल के द्वारा निकल जाएंगे.

    - लोगों की शिकायत रहती है कि उनका वजन बढ़ रहा है. तो हम आप को बता दें कि गरम पानी में शहद और नींबू मिलाकर तीन महीने तक रोजाना सेवन करने से वजन कम होता है. अगर आप ये नहीं करना चहते तो रोज खाने के बाद एक कप हल्का पानी पीना शुरू कर सकते हैं.

    - रोजाना गुनगुना पानी पीने से शरीर में खून का संचार ठीक ढंग से होता है. साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है.

    - गरम पानी पीने से शरीर का एंडोक्राइन सिस्‍टम एक्‍टिवेट हो जाता है जिससे पसीना काफी निकलता है, लेकिन यह एक प्रकार का पसीना होता है जो शरीर से निकल रहा होता है और यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

    - गरम पानी पीने से टिशू तक खून अच्छे से फ्लो होने लगता है जिससे शरीर की मासपेशियां रिलैक्स हो जाती हैं. बता दें कि शरीर का हर दर्द इससे दूर हो जाता है.

    - अक्सर लोगों को कारोबार से काफी स्ट्रेस होता, जिसे लोगों में काफी चिड़चिड़ापन होने लगता है. आप को बता दें कि गरम पानी का सेवन स्ट्रेस लेवल को कम करने में भी मदद करता है.

    - गरम पानी का सेवन हाइड्रेटेड करने में भी मददगार साबित होता है. यह शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है. इससे थकान, सिरदर्द नहीं होते.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    29


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 9
Poor 4

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए