• X

    मीठा खाने की क्रेविंग को कम कर देंगी खान-पान की ये चीजें

    मीठा खाना हर किसी को बहुत पसंद होता है. त्योहारों पर तो हर घर में ही मीठा बनाया और खाया जाता है. कई लोगों को तो खाने के बाद मीठा चाहिए ही होता है और ऐसे में कब उनकी ये आदत एक जरूरत का रूप ले लेती है इसे वो खुद भी नहीं समझ पाते. आइए हम आपको बताते हैं कि खान-पान की कौन सी चीजें करेंगी मीठे की क्रेविंग को दूर.

    विधि

    पानी
    जब भी मीठा खाने का मन करे तो पानी पीना सही माना जाता है. उस समय पानी न केवल आपके मीठा खाने की क्रेविंग को दूर करेगा बल्कि आपका पेट भरा-भरा सा भी लगेगा. फिर भी मीठी चीज की तलब हो रही है तो पानी पीने के बाद यह कम हो जाएगी.

    फ्रूट्स
    आप अपने बैग या ऑफिस में अपने साथ कोई न कोई फल जरूर रखें. जैसे ही मीठा खाने की तरफ आपका रुझान बढ़े, तो पसंदीदा फल खा लें, मीठे की क्रेविंग में जरूर फर्क पड़ेगा क्योंकि फलों से भी आपको मिठास का एहसास हो जाएगा.

    दिनभर में कुछ न कुछ खाते रहें
    पूरे दिन में बीच-बीच में कुछ खाते रहने से अच्छा रहता है. खाने के बीच ज्यादा गैप होने से हमारा ध्यान मीठी चीजों के खाने की ओर जाता है.

    चुइंगम चबाना
    रिसर्च में यह बात सामने आई है कि चुइंगम चबाने से भी मीठे की क्रेविंग कम होती है.

    कॉम्बो फूड्स
    अगर कुछ ऐसा हो जाए कि आपकी क्रेविंग भी पूरी हो जाए और पेट भी भर जाए तो कैसा रहेगा? उदाहरण के तौर पर आप चॉकलेट डिप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    इन सब के अलावा आप अच्छी नींद जरूर लें और जब भी मीठा खाने का मन हो तब अपना ध्यान हटाने के लिए कहीं ठहलने भी निकल जाएं.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए