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    सावधान! जरूरत से ज्यादा पानी पीना हो सकता है खतरनाक

    अगर आप ऐसा सोचते हैं कि व्यक्ति को खाने के बजाय पानी ज्यादा मात्रा में पीना चाहिए क्योंकि इससे शरीर को फायदा मिलता है तो जान लें कि आपकी कि यह सोच पूर्णतः गलत है.पानी की कमी और अधिकता दोनों ही सेहत के लिए खतरनाक है. पानी की कमी से जहां डी-हाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है वहीं बहुत ज्यादा पानी पीने वाले व्यक्त‍ि को ओवरहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है.

    ज्यादा पानी भी दे सकता है आपके शरीर को नुकसान. डॉक्टरों के मुताबिक एक दिन में सात से आठ गिलास यानि तीन लीटर पानी पीना ही चाहिए पर यही अगर बारह से पंद्रह गिलास हो जाएं तो फायदा नहीं बल्कि होती है हानि.

    ये हैं ज्यादा पानी पीने के नुकसान:
    - ज्यादा पानी पीना सीधे दिल पर असर करता है. ज्यादा पानी खून के घनत्व को बढ़ा देता है जिससे दिल की बीमारी हो सकती है.
    - कई बार तो दिल की धड़कन भी तेज हो जाती है.
    - हद से ज्यादा पानी पीना किडनी पर भी असर डाल सकता है.
    - बहुत अधिक पानी पी लेने से चक्कर आने लगते हैं और व्यक्त‍ि असहज महसूस करने लगता है.
    - ब्रेन सेल्स पर भी बुरा असर पड़ सकता है. (खाना खाने के तुरंत बाद नहीं पीना चाहिए पानी, ये है वजह‌)
    - अत्यधिक मात्रा में पानी पीने से शरीर में पोटैशियम की मात्रा कम हो सकती है, इससे सीने और पैरों में दर्द की शिकायत होने लगती है.
    - पानी में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जिसके सेवन से लीवर प्रॉब्लम भी हो सकती है.
    (प्लास्टिक की बोतल में पानी नहीं बल्कि जहर पी रहे हैं आप!
    )
    - कई जगह पानी को प्यूरीफाई करने के लिए क्लोरीन का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में ज्यादा पानी पीने से शरीर के अंदर क्लोरीन की मात्रा बढ़ती है और यह किसी भी अंग पर अपना असर डाल सकती है.

    पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है पर इस बात का ध्यान रखें कि यह जरूरत से ज्यादा न हो. डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं कि खाना खाने के आधा घंटे बाद पानी पीना स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा होता है.

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