• X

    चने खाने के फायदे आपको चौंका देंगे

    फलियों को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. दाल, सोयाबीन, मटर, चने और सफेद चने प्रोटीन से भरपूर होते हैं. छोले और काले चने को भारतीय और मध्य पूर्वी व्यंजनों में खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है. ये दोनों ही प्रकार के चने काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

    सफदे छोलों का इस्तेमाल सलाद, डिप, सूप या फिर करी के रूप में किया जा सकता है. साथी ताजी हरी सब्जियों के साथ मिलाकर बनाने के अलावा मीट या सीफूड के साथ साइड डिश के रूप में सफेद छोलों को सर्व किया जाता है. सफेद छोलों में सेवन भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. खाने में चना शामिल करने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है. जबकि इससे इतर काले चने खाने के बहुत सारे फायदे हैं. अंकुरित काले चने खाने से सेहत बनती हैं. भुने हुए चने अगर गुण के साथ खाए जाएं तो गजब की अंदरूनी ताकत मिलती है.

    सूखे चने कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन और विटामिन के अच्छे स्रोत माने जाते हैं. आइए जानते हैं दोनों तरह के चने खाने से क्या-क्या लाभ होते हैं.
    - सफेद यानी काबुली चने में मौजूद कॉपर शरीर में खून के बहाव को सही रखता है.
    - काबुली चने में आयरन भी मौजूद रहता है, इसलिए इसे खाने में शामिल करने से खून के कमी की समस्या नहीं होती है.
    - वजन घटाने में भी मददगार है चने का सेवन. यह भूख को नियंत्रित करता है. वहीं कमजोर लोगों के लिए यह वजन बढ़ाने का काम भी करता है.
    - कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मददगार साबित हो सकता है काबुली चना. इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है.
    - महिलाओं की समस्याओं में भी फायदेमंद है इसका सेवन. यह हार्मोन को कंट्रोल करता है

    इसके साथ ही काले चने के भी कई फायदे हैं:
    - काला चना फाइबर से भरपूर होता है. इस लिहाज से ये पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होता है. रातभर भिगोकर रखे गए चने को खाने से कब्ज की समस्या में फायदा होता है. साथ ही जिस पानी में चने को भिगोया गया हो उस पानी को फेंकने के बजाय पीने से भी फायदा होगा.
    - चना खाने से ऊर्जा मि‍लती है. अगर आप चने को गुड़ के साथ लेते हैं तो ये और अधिक फायदा करेगा.
    - डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है.
    - अगर आप एनिमिक हैं तो चने को अपनी आदत में शुमार कर लें. एनीमिया के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद होता है.
    - इसके साथ ही चने के पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर चमक आती है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए