• X

    देश की सबसे महंगी चाय, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

    हमारे यहां चाय के शौकीनों की कमी नहीं है. देश के हर शहर के गली-नुक्कड़ पर कोई न कोई दुकान होगी जहां की चाय आपको पसंद होगी. दरअसल, चाय का स्वाद उसमें पड़ने वाली पत्ती से आता है. वहीं कई लोग घर पर भी बेहतरीन चाय बनाते हैं. ऐसे लोग चाय की पत्ती ज्यादा जोर देते हैं और उनके यहां अलग-अलग वैरायटी वाली चायपत्ती भी होती है.

    अब सवाल उठता है कि आप कितने रुपये प्रतिकिलो की चायपत्ती लाते होंगे? ज्यादा से ज्यादा 500 या हजार रुपये प्रतिकिलो. लेकिन हम आपको बता दें गुवाहाटी में एक ऐसी किस्म की चायपत्ती बिकी जिसकी कीमत 50 हजार रुपये प्रतिकिलो है. यह भारत में अब तक की सबसे कीमती चाय है.

    इस चाय का मनोहारी गोल्ड टी है. गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर (GTAC) में 30 जुलाई 2019 दिन मंगलवार को बाकायदा इसकी ब्रिक्री के लिए बोली लगाई गई थी. इस बोली में चाय की कीमत 50,000 तक गई. एक चाय व्यापारी ने 2 किलो चाय के लिए 1 लाख कीमत चुकाई. जिसके बाद गुवाहाटी चाय सेंटर ने इसे सबसे महंगी चाय घोषित की. इस चाय की खास बात यह है कि यह पत्तियों से नहीं बल्कि खास तरह बड्स से बनती है. बड्स एक तरह के फंगस होते हैं तो पेड़-पौधों पर उगते हैं. इसे तड़के हाथों से तोड़ा जाता है. इसे बढ़िया चाय बनाने में मनोहारी टी एस्टेट को पांच साल का समय लगा.

    पिछले साल भी गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर ने डिब्रूगढ़ के मनोहारी टी एस्टेट की विशेष गोल्‍डन टि‍प्‍स टी को 39,001 रुपये प्रति किलो में बेचा था. गोल्डन नीडल्स टी साल 2017 में 18 हजार रुपये किलो बिकी थी. उस समय सबसे अधिक बोली 20 हजार रुपये लगाई जा सकी थी.

    इतना ही नहीं असम के मकईबाड़ी में होने वाली सिल्वर टिप्स इम्पिरियल चाय को केवल चांद की रोशनी में ही तोड़ा जाता है. यह कम मात्रा में उगाई जाने वाली चाय है. इस चाय का नाम इसकी चांदी जैसी पत्तियों की वजह से पड़ा. इसकी कीमत तकरीबन 28 हजार रुपये प्रतिकिलो है.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए