• X

    रोजाना इतने ग्राम गुड़ खाने वालों को होते हैं ये फायदे

    गुड़ फायदेमंद होता है ये तो सभी जानते हैं. पर ठंड में इसे खाने के फायदे और भी बढ़ जाते हैं. इसके सेवन से जहां हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है वहीं यह एक अच्छा एंटीबॉयोटिक भी है. ठंड में खाली गुड़ खाने के फायदे तो सभी बताते हैं, लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि किन-किन चीजों के साथ इसे खाने से ज्यादा लाभ हो सकता है.  

    विधि

    गुड़ फायदेमंद होता है ये तो सभी जानते हैं. पर ठंड में इसे खाने के फायदे और भी बढ़ जाते हैं. इसके सेवन से जहां हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है. यह एक अच्छा एंटीबॉयोटिक है. ठंड में खाली गुड़ खाने के फायदे तो सभी बताते हैं, लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि किन चीजों के साथ इसे खाने से ज्यादा लाभ हो सकता है.

    हड्डियां होंगी मजबूत
    हड्डियों को मजबूत करने के लिए गुड़ सबसे बढ़िया स्रोत हो सकता है. ठंड में जोड़ों के दर्द से ज्यादातर लोग परेशान होते हैं. ऐसे में उन्हें गुड़ के साथ अदरक का टुकड़ा खाना चाहिए. गुड़ में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस खूब पाए जाता हैं. ये दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूत करते हैं.

    प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद
    जिन लोगों का हीमोग्लोबिन कम होता है उन्हें रोजाना गुड़ खाने से फायदा हो सकता है. इसलिए डॉक्टर प्रेग्नेंट महिलाओं को गुड़ खाने की सलाह देते हैं. और बच्चे के जन्म के बाद प्रसूता को गुड़ के लड्डू खिलाए जाते हैं. एनिमिया के मरीजों के लिए गुड़ फायदेमंद माना जाता है.

    ब्लड प्रेशर कम करने की रामबाण दवा
    ब्लड प्रेशर की समस्या झेल रहे लोगों के लिए गुड़ किसी रामबाण दवा से कम नहीं हो सकता. हाई बीपी के मरीजों को भी डॉक्टर गुड़ खाने की सलाह देते हैं.

    प्रदूषण से बचाएगा इतना गुड़
    प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में भी गुड़ काफी असरदार माना जाता है. बहुत ज्यादा धूल भरे माहौल में रहने वाले लोगों को रोजाना 100 ग्राम गुड़ जरूर खाना चाहिए. इससे प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभाव से बचा जा सकता है. बढ़ेगी शारीरिक ताकत
    शरीर की कमजोरी दूर करने वाले लोगों को रोजाना 50 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए. गुड़ को दूध के साथ लेना बेहतर है. अगर दूध पसंद नहीं है तो फिर एक कप पानी में 5 ग्राम गुड़, थोड़ा-सा नींबू का रस और चुटकीभर काला नमक मिलाकर पीने से थकान उतर जाती है और शरीर में स्फूर्ति आती है.

    खांसी में मिलेगा आराम
    अगर किसी को ज्यादा दिनों से सूखी खांसी चल रही है तो उसे गुड़ खाना चाहिए. खांसी की शिकायत हो तो चीनी की बजाय गुड़ खाना फायदेमंद माना जाता है. गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है.

    दिमाग होगा तेज
    गुड़ खाने से मूड भी अच्छा बना रहता है. माइग्रेन की शिकायत है तो गुड़ का सेवन करना लाभकारी हो सकता है. नियमित रूप से गुड़ खाने से दिमाग मजबूत बना रहता है और याद्दाश्त भी बढ़ती है.

    नजर बढ़ाने में मददगार
    जिन लोगों की नजर कमजोर है या किसी आंखों को लेकर किसी भी प्रकार भी समस्या है तो ऐसे लोगों को गुड़ खाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है. गुड़ खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

    कब्ज और गैस की छुट्टी
    जिन लोगों को कब्ज, गैस या एसिडिटी की समस्या होती है उन्हें गुड़ जरूर खाना चाहिए. अगर खट्टी डकार आए तो ऐसे में गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से आराम मिलता है. यह नुस्खा आजमाने से पाचन शक्ति बढ़ती और भूख लगती है.

    सर्दी-जुकाम से दिलाएगा राहत
    सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में गुड़ असरकारक हो सकता है. सर्द मौसम में काली मिर्च में और अदरकर व गुड़ मिलाकर खाने से सर्दी-जुकाम से आराम मिलता है.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    43


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 3

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए