• X

    ये हैं लहसुन और शहद के कॉम्बिनेशन के जबरदस्त फायदे

    सर्दियां आते ही सर्दी-जुकाम का होना भी स्वाभाविक है. ऐसे में आप अक्सर एक चम्मच शहद ले लेते हैं पर यदि एक्स्पर्ट्स और आयुर्वेद की मानें तो शहद और लहसुन का मिश्रण आपको सर्दियों में न केवल गर्माहट देगा बल्कि इसके कई और फायदे भी हैं जो आपको इस मौसम में कई बीमारियों से बचा सकता है.

    विधि

    सर्दियां आते ही सर्दी-जुकाम का होना भी स्वाभाविक है. ऐसे में आप अक्सर एक चम्मच शहद ले लेते हैं पर यदि एक्स्पर्ट्स और आयुर्वेद की मानें तो शहद और लहसुन का मिश्रण आपको सर्दियों में न केवल गर्माहट देगा बल्कि इसके कई और फायदे भी हैं जो आपको इस मौसम में कई बीमारियों से बचा सकते हैं.

    आइए जानते हैं शहद और लहसुन के सेवन के फायदे:

    - शहद और लहसुन के मिश्रण के सेवन से इम्यूनिटी पावर बढ़ती है और सर्दी-खांसी से भी छुटकारा मिलता है.
    - सर्दियों में अक्सर जोड़ों के दर्द की शिकायत हो जाती है. ऐसे में अगर आप अभी से इस मिश्रण का सेवन शुरु कर देंगे तो आप इस तकलीफ से दूर रहेंगे. आपकी सर्दियां भी राहत भरी होंगी.
    - शहद और लहसुन में मौजूद फाइबर कब्ज की परेशानी दूर करने में भी मददगार है.
    - अगर आप सर्दियों में थका-थका महसूस करते हैं तो शहद और लहसुन के मिश्रण के सेवन से कमजोरी दूर हो सकती है और शरीर को एनर्जी मिलती है.
    - स्किन ड्राई होने की वजह से न हों उदास क्योंकि लहसुन और शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन के सेल्स को दोबारा सक्रिय करते हैं और इससे चेहरे की चमक बनी रहती है और साथ ही पिंपल्स भी नहीं आते हैं.
    - शहद और लहसुन एकसाथ मिक्स कर खाने से कोलेस्ट्रोल कम होता है जिससे दिल भी बीमारियों  से दूर रहता है. इतना ही नहीं दिल को स्वस्थ रखने के लिए खाली पेट कच्चे लहसुन की कलियां भी खाने की सलाह दी जाती है.
    - वजन कम करने में भी बहुत मददगार है यह शहद और लहसुन का मिश्रण. इसे खाने से फैट बर्निंग प्रोसेस तेजी से होती है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    26


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 5
Poor 3

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए