• X

    खान-पान की ये चीजें दिलाएंगी बंद नाक से तुरंत राहत

    सर्दी आते ही मानो जुकाम, बंद नाक, गले की खराश जैसी कई परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं. ऐसे में किसी भी काम में मन लगा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. बार-बार दवाई लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होने लगती है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं घरेलू उपायों के जरिए नाक और गले से जुड़ी परेशानियों का हल.

    - गरम चीजें खाना-पीना
    गर्मागर्म चीजे खाने-पीने से बंद नाक और गले की खराश में बहुत आराम मिलता है. हल्का गुनगुना पानी, दाल का गरम पानी, चाय, कॉफी ऐसे में बहुत मददगार साबित होती है.

    - दूध
    यू तो सर्दी-जुकाम में दूध कफ बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में दूध में अदरक डालकर यानी दूध को अदरक के साथ उबालकर इसे पीने से राहत मिलती है.

    - शहद और काली मिर्च
    एक चम्मच शहद के साथ एक चौथाई छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर रात को सोने से पहले लेना गले और नाक के लिए बहुत फायदेमंद रहता है.

    - लहसुन
    लहसुन की तासीर गरम होती है. खाने में लहसुन का प्रयोग करना या लहसुन की एक को कली कच्ची चबाकर खाना से शरीर गर्माहट बनी रहती है.

    - गरम पानी की भाप
    बंद नाक को खोलने का एक और बेहतर तरीका है भाप लेना. आप चाहें तो पानी में विक्स या अजवाइन डालकर भी भाप ले सकते हैं.

    - सरसों तेल की मालिश
    सरसों के तेल में लहसुन की कली और अजवाइन डालकर इसे गर्म कर लें. इसके बाद तेल को हल्का ठंडा कर इससे मालिश करने से बहुत राहत मिलती है. इसे आप हल्का-हल्का नाक के ऊपर भी लगा सकते हैं. कई जगह अजवाइन की जगह कलौंजी का भी इस्तेमाल किया जाता है.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए