• X

    इन देशों में 100 रुपये में खा सकते हैं खाना, नहीं लगता है वीजा

    बढ़ती हुई महंगाई में दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां इंडियन करेंसी का बोलबाला है. आज हम आपको बताएंगे ऐसे देशों के बारे में जहां महज 100 रुपये में आप भरपेट खाना खा सकते हैं और 200 रुपये में लक्जरी होटल में रह सकते हैं.

    वियतनाम पानी के भाव में मिलती है बीयर
    यहां भारत का 1 रुपया, वहां के 350.32 वियनतामी करेंसी के बराबर है. इस देश में बीयर की कीमत मात्र 25 रुपये है. वहीं 40-50 रुपये में यहां आप बेहतरीन स्प्रिंग रोल का मजा ले सकते हैं. इसके अलावा वियतनाम की खास डिशेस जैसे बांझो (banh Xo) व बुन चा Bun cha) के अलावा यहां के फेमस सी फूड का खा सकते हैं वो भी महज 100 रुपये अंदर.

    40-50 रुपये में मिलती मंगोलियन बूज
    स्नो लैपर्ड, घोड़ी का दूध और चंगेज खां के लिए फेमस यह शहर घूमने-फिरने के लिए सबसे बढ़िया जगह हो सकती है. यहां 40-50 रुपये में ऑथेंटिक डिश मंगोलियन बूज (mangolian buuz) खा सकते हैं. जिसे हम मोमोज के नाम से जानते हैं. इतना ही नहीं इतने ही रुपये में यहां की ट्रेडिशनल ड्रिंक का भी लुत्फ लिया जा सकता है जिसका ऐरैग (airag) है. ऐरैग यहां सबसे ज्यादा पी जाने वाली ड्रिंक है जिसमें मात्र 7 से 8 फीसदी एल्कोहल होता है. सेहत के लिहाज से यह शानदार होती है इसलिए यहां इसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक पीते हैं.

    40 रुपये में लुत्फ लीजिए श्रीलंका के कोटु का
    घूमने-फिरने के नाम श्रीलंका बहुत देश माना जाता है. जो नारियल हम भारत में 35-40 रुपये में पीते वो यहां महज 15-25 रुपये में मिलता है. इतना ही नहीं यहां 60 रुपये में चावल और वेज करी, 80 रुपये में शानदार दाल-पराठे और फिश करी का लुत्फ लिया जा सकता है. साथ ही 40 रुपये में श्रीलंका की फेमस ट्रेडिशनल डिश कोटु का भी स्वाद लिया जा सकता है.

    (समोसा, टमाटर, नॉनवेज जैसी फेवरेट चीजें, इन देशों में हैं बैन)

    नेपाल में खाना के साथ सस्ता मिलता है ऊन
    इस देश में भारतीय रुपया डेढ़ गुना का हो जाता है. यानी हमारे 100 रुपये नेपाल में 160 रुपये होते हैं. यहां 80 से 150 रुपये में तक नेपाल की ट्रेडिशनल दाल-भात थाली का मजा ले सकते हैं. यहां खान-पान की चीजों की कीमत भारत के बराबर ही हैं, लेकिन नेपाल में दुनिया का सबसे सस्ता ऊन मिलता है.

    ट्यूनीशिया में 5 रुपये में मिलता ब्रेड का पैकेट
    नॉर्थ अफ्रीका का यह देश अपने कल्चर और ऐतिहासिक जगहों के लिए जाना जाता है. यहां का 1 ट्यूनिशियन दिनार भारत के 27 रुपये के बराबर होता है. ट्यूनिशिया में आप 5-8 रुपये में ब्रेड का पैकेट ले सकते हैं.

    (चीन के इस रेस्टोरेंट में बिकिनी में फूड सर्व करती हैं लड़कियां)

    तेहरान में 50 रुपये में हुक्का, 70 रुपये में पिज्जा
    यह शहर ईरान की राजधानी है. यह शहर बड़ी-बड़ी ईमारतों और प्राचीन बिल्डिंग्स के लिए फेमस है. भारत के 10 रुपये यहां के 6200 ईरानियन रियाल के बराबर होते हैं. यहां 50-60 रुपये में हुक्का पिया जा सकता है. 70 रुपये में पिज्जा, 2 हॉट डॉग और 2 प्लेट कबाब खा सकते हैं. तेहरान में 3 से 4 रुपये में कहीं भी घूमा जा सकता है.

    (ऐसा है पकौड़े का इतिहास, भारत ही नहीं विदेशों में भी है मशहूर)

    200 रुपये में रहना-खाना दोनों हो जाएगा कंबोडिया में
    भारत का 1 रुपया वहां 62.362 कंबोडियन करेंसी के बराबर है. यह देश अपने प्राचीन स्थलों और शांत वातावरण के लिए पूरी दुनिया में फेमस है. कंबोडिया में हर साल तकरीबन 20 लाख टूरिस्ट आते हैं. यहां की सबसे बढ़िया होटल सीएम रीप में एक दिन रुकने का किराया मात्र 60 रुपये है. जबकि सिटी सेंटर के महंगे होटल में 80-150 रुपये बढ़िया खाना सकते हैं. वहीं हैप्पी ऑवर्स में एक गिलास बीयर की कीमत 30 से लेकर 60 रुपये तक होती है.

    (किस राशि के लोगों को करना चाहिए कैसा भोजन, ताकि मिले लाभ)

    पैराग्वे में 150 रुपये में मिलेगा पूरा तंदूरी चिकन
    साउथ अमेरिका में स्थित यह देश भारत के मुकाबले बेहद सस्ता है. यहां के बिलैरिका शहर के होटल में रुकने के लिए आपको 200 से 250 रुपये तक ही खर्चने होंगे. भारत के 200 रुपये यहां 16000 पैरागुआन गुआनी के बराबर होते हैं. पैराग्वे में 150 रुपये में एक तंदूरी चिकन जबकि एक अच्छे रेस्टोरेंट में 100 रुपये में भरपेट भोजन कर सकते हैं.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए