• X

    ऐसा है पकौड़े का इतिहास, विदेशों में भी है मशहूर

    भारत में पकौड़ों को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां बड़ी तेजी से चल रही हैं. पकौड़े सिर्फ एक या दो चीजों के नहीं बल्कि कई चीजों से बनाए जाते हैं जैसे प्याज के पकौड़े, गोभी के पकौड़े , पालक के पकौड़े, मिर्च के पकौड़े, मूंगदाल के पकौड़े आदि. हर कोई सुबह और शाम की चाय के साथ इसे खाना बेहद पसंद करता है और यह झटपट बन भी जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि पकौड़ों का इतिहास क्या है और इसे कहां किस नाम से बोला जाता है? आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में.

    पकौड़ा एक ऐसा फ्राइड स्नैक्स है जो भारत का ही है और यह भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल में भी बहुत फेमस है. बता दें कि पकौड़ा शब्द संस्कृत का शब्द 'पक्ववट' से बना है. पक्व मतलब होता है पका हुआ और वट का मतलब है दालों से बना हुआ गोलाकार केक जिसे घी में तला जाता हो.

    इसे महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्रप्रदेश में पकौड़ा न कहकर भाजी कहा जाता है जैसे आलू भाजी, प्याज की भाजी, मिर्च की भाजी आदि. प्याज की भाजी बनाने के लिए प्याज को बारीक काटकर हरी मिर्च के साथ मिक्स कर बेसन के घोल में डूबोकर तला जाता है. स्वादानुसार मसाले भी मिलाए जाते हैं. इसी तरह से बेसन या आटे के घोल में डूबोकर तरह-तरह के पकौड़े बनाए जाते हैं.

    पकौड़ा केवल भारत में ही नहीं बल्कि ब्रिटेन (खासतौर पर स्कॉटलैंड) में भी बहुत फेमस है. वहां इन्हें स्नैक्स के जरा हटकर दही की ग्रेवी के साथ पकौड़ा करी के तौर पर भी सर्व किया जाता है. ऐसे में पकौड़ा आलू का बनाया जाता है. अफगानी खाने में भी पकौड़ा शामिल है. चीन और नेपाल में इन्हें पकौड़ा ही कहा जाता है, वहीं सोमालिया में लोग पकौड़ों को भजिया बोलते हैं.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए