• X

    मध्यप्रदेश की लता के नाम कुकिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड

    मध्यप्रदेश के रीवा की रहने वाली लता टंडन में लॉन्गेस्ट कुकिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर लिया है. उन्होंने 81 घंटे लगातार खाना बनाकर यह कीर्तिमान रचा है.

    लगातार 81 घंटे तक खाना पकाकर शेफ लता टंडन ने अमेरिका के रिकी लुम्पकिन का 68 घंटे 30 मिनट और 1 सेकेंड तक खाना बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. शेफ लता के साथ ही केन्या की मलीहा मोहम्मद ने भी लगातार 75 घंटे तक खाना पकाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. शेफ लता ने 3 सितंबर सुबह 9 बजे से लॉन्गेस्ट कुकिंग की शुरुआत की थी. जिसे उन्होंने 6 सितंबर रात 8 बजे पूरा किया. यह अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

    लता को बचपन से ही घर का खाना पकाने में उनकी रुचि थी. शादी के बाद पति मोहित टंडन सहित पूरे परिवार ने उन्हें प्रोत्साहित किया. इसी वजह से वर्ष 2017 में लंदन गई और वहां पर ट्रेनिंग ली. 20 हजार मास्टर शेफ के बीच पहली चुनौती स्वीकार की और अंतिम छह में जगह बनाई. करीब नौ महीने तक चली ट्रेनिंग के बाद इंटरनेशनल इंडियन शेफ आफ द इयर 2018 का खिताब भी जीत लिया. लंदन में ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के ऑफिशियल के सामने ज्यादा समय तक खाना पकाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रस्ताव रखा.

    करीब 4 महीने तो उनकी शर्तों को समझने में लग गए. लगातार लंबे समय तक भोजन पकाने का रिकॉर्ड अभी तक अमेरिका के रिकी लुम्पकिन के नाम था, जिन्होंने 68 घंटे 30 मिनट और एक सेकंड तक लगातार खाना पकाया था. इसे तोड़ने के साथ ही नया रिकॉर्ड बनाने के लिए 72 घंटे का टारगेट रखा था.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए