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    फाइबर युक्त नाश्ता दूर करता है डायबिटीज की संभावना

    एक नज़र

    • रेसिपी क्विज़ीन : इंडियन
    • कितने लोगों के लिए : 2 - 4
    • समय : सिर्फ 20 मिनट
    • किस बीमारी के लिए : डाइबीटीज़
    • कैलोरी : 241
    • मील टाइप : वेज, ब्रेकफास्‍ट

    डायबिटीज-2 के खतरे से बचे रहने के लिए नाश्ते में दलिया का सेवन जरूर करें. एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना फाइबर से भरपूर भोजन विशेषकर दलिया का सेवन करने से डायबिटीज-2 होने का खतरा पांच गुना कम हो जाता है.

    नोर्वेजियन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस और लंदन के इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन किया. उन्होंने करीब आठ देशों के 41 हजार मरीजों के डेटा के आधार पर यह परिणाम निकाला.

    ‘डायबिटोलॉजी’जर्नल में प्रकाशित हुए इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बताया कि रोजाना 26 ग्राम फाइबर ग्रहण करने से डायबिटीज-2 का खतरा 18 फीसदी कम हो जाता है. शोधकर्ता इसके लिए दलिया और भूरे रंग के चावल सबसे बेहतर बताते हैं. उनके मुताबिक इसमें सबसे ज्यादा फाइबर की मात्रा होती है.

    इनपुट- IANS

     

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