• X

    फाइबर युक्त नाश्ता दूर करता है डायबिटीज की संभावना

    दलिया का स्वाद भले ही आपको न अच्छा लगे लेकिन एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि नाश्ते में दलिया का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम रहता है.

    एक नज़र

    • रेसिपी क्विज़ीन : इंडियन
    • कितने लोगों के लिए : 2 - 4
    • समय : सिर्फ 20 मिनट
    • किस बीमारी के लिए : डाइबीटीज़
    • मील टाइप : वेज,ब्रेकफास्‍ट

    विधि

    डायबिटीज-2 के खतरे से बचे रहने के लिए नाश्ते में दलिया का सेवन जरूर करें. एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना फाइबर से भरपूर भोजन विशेषकर दलिया का सेवन करने से डायबिटीज-2 होने का खतरा पांच गुना कम हो जाता है.

    नोर्वेजियन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस और लंदन के इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन किया. उन्होंने करीब आठ देशों के 41 हजार मरीजों के डेटा के आधार पर यह परिणाम निकाला.

    ‘डायबिटोलॉजी’जर्नल में प्रकाशित हुए इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बताया कि रोजाना 26 ग्राम फाइबर ग्रहण करने से डायबिटीज-2 का खतरा 18 फीसदी कम हो जाता है. शोधकर्ता इसके लिए दलिया और भूरे रंग के चावल सबसे बेहतर बताते हैं. उनके मुताबिक इसमें सबसे ज्यादा फाइबर की मात्रा होती है.

    इनपुट- IANS

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    122


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 26
Poor 5

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए