• X

    बिरयानी, पुलाव और फ्राइड राइस में ये है अंतर

    विधि

    लखनवी बिरयानी, यखनी पुलाव, वेज फ्राइड राइस. ये हैं चावल कि कुछ खास वैरायटी जिन्हें हम सभी पसंद करते हैं, लेकिन कम ही लोग इनमें अंतर कर पाते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो यहां लीजिए इनमें बेसिक डिफरेंस क्या है.

    मूल सामग्री
    बिरयानी और पुलाव भारत से तुर्क देशों तक लोकप्रिय व्यंजन है. तुर्की और भारतीय पुलाव लगभग सामान है. वहीं बिरयानी मुगलों और नवाबों का खाना माना जाता है. यही वजह है कि लखनऊ, कोलकाता और हैदराबादी बिरयानी अलग तरह की होती है. जबकि फ्राइड राइस मूलतः चीनी खाना है. इसे चीनी जायके के साथ बनाया जाता है.

    चावल की तैयारी
    बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले चावल को उबाल कर तैयार कर लिया जाता है. फिर इसे और चिकन की परत दर परत लगाकर पकाया जाता है. वहीं पुलाव बनाने के लिए चावल और सब्जियों के साथ पकाया जाता है. जबकि फ्राइड राइस में पहले से पकाए हुए चावल का इस्तेमाल किया जाता है.

    लेयरिंग है सबसे खास
    बिरयानी को हमेशा परतों में तैयार किया जाता है, मांस के लिए कम से कम एक परत और तली हुई प्याज के लिए दूसरी परत रखी जाती है. वहीं पुलाव में सब्जियां, मांस और चावल एक साथ भूना जाता है. फिर पानी या स्टॉक के साथ पकाया जाता है. जब कि फ्राइड राइस में सब्जियां पहले पकाई जाती हैं और फिर पका हुआ मिला दिया जाता है.

    स्पेशल मसाले
    बिरयानी सुंगंधित मसालों से भरी होती है. दालचीनी, लौंग, इलायची से केसर तक के इसमें डाला जाता है. पुलाव मसालों पर बहुत कम निर्भर रहता है, और आम तौर पर सफेद चावल को किसी भी रंग के साथ नहीं रंगा जाता है. जबकि फ्राइड राइस चीनी मसालों और अजीनोमोटो और सोया सॉस जैसी सामग्री के साथ बनाया जाता है.

    पकाने के लिए अलग-अलग आंच
    बिरयानी हमेशा कम आंच पर घंटों तक पकाई जाती है. बर्तन चाहे टेराकोटा, कच्चा लोहा या तांबे के बने हों, हमेशा डिश के सुगंध को संरक्षित करने के लिए सील कर दिया जाता है. जबकि पुलाव को मीडियम आंच पर पकाया जाता है. वहीं फ्राइड राइस को हमेशा तेज आंच पर पकाया जाता है.
    अगर इन व्यंजनों का अंतर नहीं पता है तो आप वास्तव में तीनों के असल स्वाद का आनंद लेने में धोखा खा रहे हैं.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    8


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए