• X

    क्या फल खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं?

    फ्रूट्स खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिंस , मिनरल्स और कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं. अपनी डाइट में कम से कम एक फल शामिल करना बहुत जरूरी होता है.

    साथ ही आपने ऐसा कई बार सुना होगा कि फल खाने के बाद पानी न पीने की सलाह दी जाती है. पर क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों कहा जाता है? क्या है इसके पीछे की वजह? आइए हम आपको बताते हैं.

    - आमतौर पर सभी फलों में चीनी और यीस्ट की मात्रा रहती ही है. बता दें कि हमारे पेट में कुछ ऐसे एसिड्स बनते हैं जो खाने को पचाने में मदद करते हैं. ऐसे में फल खाने के बाद पानी पीने से एसिड पानी में मिल जाते हैं और पाचन क्रिया सुस्त हो जाती है.
    - फलों में पानी की मात्रा भी बहुत होती है और फल खाने के बाद पानी पीने से दस्त की संभावना रहती है.
    - यह पूरी पाचन क्रिया को ही कमजोर बना देता है. जब पेट में बनने वाला एसिड (जो पचाने में मदद करता है) पानी में घुल जाता है तो खाना पच नहीं पाता है और पेट से जुड़ी समस्याएं पैदा होने लगती हैं.
    - ऐसा करने से एसिडिटी और सीने में जलन भी हो सकती है.
    - अगर आप फल खाने के एक घंटे बाद पानी पीते हैं तो यह आपके लिए अच्छा रहेगा.  
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए